बेलारूस में परमाणु अस्त्रों की तैनाती का ऐलान करने के बाद रशिया ने सैबेरिया में ‘न्यूक्लियर मिसाइल एक्सरसाईज’ की शुरूआत की

- तीन हज़ार सैनिकों के साथ इसमें ‘स्ट्रैटेजिक मिसाइल फोर्सेस’ भी शामिल हुई

मास्को – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को बेलारूस में ‘टैक्टिकल न्युक्लियर वेपन्स’ तैनाती का ऐलान किया था। इसके बाद मात्र चार ही दिनों में रशिया ने परमाणु अस्त्रों के व्यापक युद्धाभ्यास की शुरूआत की है। बेलारूस में परमाणु अस्त्र तैनात करने का ऐलान और शुरू किया हुआ यह नया युद्धाभ्यास यानी रशिया ने पश्चिमी देशों को दिया संदेश है, ऐसा दावा रशियन विश्लेषकों ने किया है।

बेलारूस में

रशिया के रक्षा विभाग ने बुधवार को परमाणु युद्धाभ्यास के फोटो और वीडियो जारी किए। रशिया के सैबेरिया क्षेत्र के तीन प्रांतों में इस युद्धाभ्यास की शुरुआत हुई। इस दौरान इस्तेमाल हुए अंतरमहाद्विपीय बैलेस्टिक मिसाइल यंत्रणा का दायरा लगभग १२ हज़ार किलोमीटर हैं और इससे एक ही समय पर कम से कम चार ‘न्युक्लियर वॉरहेडस्‌’ छोड़ने की क्षमता है।

बेलारूस में

सिलो या मोबाईल लौन्चर के ज़रिये दागी जा रही यह परमाणु मिसाइल ‘मिसाइल डिफेन्स सिस्टिम्स’ को आसानी से चकमा दे सकती हैं। निर्धारित लक्ष्य पर सटिकता और भारी तीव्रता से हमला करनेवाले यह मिसाइल कुछसाल पहले रशिया के रक्षाबल में शामिल किए गए हैं। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने इस यार्स का ज़िक्र ‘इनविन्सिबल वेपन’ किया था। रशिया के ‘न्युक्लियर ट्रायड’ में जमीन से हमला करने योग प्रमुख परमाणु अस्त्र के तौर पर यार्स को जाना जाता है।

बुधवार से शुरू युद्धाभ्यास में रशिया की ‘स्ट्रैटेजिक मिसाइल फोर्सेस’ के साथ तीन हज़ार सैनिक शामिल हुए हैं। इसमें ‘नोवोसिबिर्स्क मिसाइल फॉर्मेशन’ और ‘ओम्स्क मिसाइल कोअर’ के दलों का समावेश हैं। अगले कुछ दिनों तक यह युद्धाभ्यास शुरू रहेगा और रशिया की ‘एरोस्पेस फोर्सेस’ भी इसमें शामिल होगी, ऐसी जानकारी रक्षा विभाग ने साझा की।

बेलारूस में

पिछले साल फ़रवरी महीने में यूक्रेन पर हमला करने के बाद रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने अपने ‘न्युक्लियर फोर्सेस’ को अलर्ट पर रहने के आदेश दिए थे। इसके बाद एक साल में रशिया के रक्षाबलों ने कम से कम तीन बार ‘न्युक्लियर एक्सरसाईज’ का आयोजन करने की जानकारी साझा की थी। साथ ही रशिया ने सरमात इस हाइपरसोनिक परमाणु अस्त्र के परीक्षण भी किए थे। रशिया को पराजित करने की योजना बना रहे यह ना भूले कि, यह परमाणु देश हैं, ऐसी खुली चेतावनी पुतिन ने दी थी।

अलर्ट पर रही ‘न्युक्लियर फोर्सेस’ और परमाणु अस्त्रों के परीक्षणों की पृष्ठभूमि पर रशिया परमाणु हमला करेगी, ऐसे अनुमान पश्चिमी माध्यम एवं विश्लेषक लगातार व्यक्त कर रहे थे। लेकिन, राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने यूक्रेन युद्ध में रशिया परमाणु अस्त्र का इस्तेमाल नहीं करेगी, यह बयान करके परमाणु युद्ध की संभावना ठुकराई थी।

इसी बीच, यूक्रेन ने रशिया नियंत्रित यूक्रेन का हिस्सा मेलिटोपोल शहर पर बड़ा हमला करने की जानकारी सामने आ रही है। झैपोरिझिआ प्रांत का हिस्सा होने वाले इस शहर पर बुधवार सुबह मिसाइल हमले होने की जानकारी रशियन अधिकारियों ने प्रदान की। इन हमलों की वजह से शहर की बिजली सप्लाइ टूट गई हैं, ऐसा कहा गया। मेलिटोपोल रशियन सेना के लिए अहम केंद्र होने से इस पर हुआ हमला ध्यान आकर्षित कर रहा है।

English      मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info