सीरिया से हुए रॉकेट हमलों पर प्रत्युत्तर देने के लिए इस्रायल ने किए हवाई हमले

जेरूसलम – सीरिया से इस्रायल पर छह रॉकेट हमले किए गए। शनिवार रात और रविवार की सुबह के बीच किए गए इन रॉकेट हमलों से इस्रायल का नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन, इसके प्रत्युत्तर में इस्रायल ने सीरिया के दक्षिणी हिस्से में हवाई हमलों के साथ तोप और ड्रोन्स का इस्तेमाल किया। इस्रायली रक्षा बलों ने यह जानकारी साझा की। शुक्रवार को पैलेस्टिन के गाज़ापट्टी और लेबनान से इस्रायल पर करीबन ७८ रॉकेटस्‌‍ दागे गए थे। इसके बाद सीरिया से भी इस्रायल पर रॉकेट हमले शुरू हुए और इस वजह से इस्रायल पर एक साथ कई ओर से हमले शुरू होंगे, यह इस्रायली नेता और विश्लेषकों ने जताई चिंता सच साबित होती दिख रही है।

रॉकेट

सीरिया के गोलान सीमा के करीबी क्षेत्र पर ईरान से जुड़ी हिज़बुल्लाह के आतंकवादियों के अड्डे मौजूद हैं और इस्रायल पर हमले करने की तैयारी वहीं शुरू होने का आरोप इस्रायल ने लगाया था। शनिवार और रविवार को सीरिया से किए गए रॉकेट हमलों के बाद इस्रायली माध्यमों ने इसके लिए फिर से सीरियन सरकार को कटघरे में खड़ा किया है। इस्रायल पर हमले कर रही संगठनों पर कार्रवाई करने से दूर रहकर सीरिया की अस्साद हुकूमत खतरनाक खेल कर रही हैं, ऐसा आरोप इस्रायली माध्यमों ने लगाया है। साथ ही इस्रायली रक्षाबलों ने दक्षिण सीरिया पर तोप और ड्रोन्स के हमले करके वहां से इस्रायल पर किए रॉकेट हमलों पर प्रत्युत्तर दिया है। इस्रायल के हवाई हमले में सीरिया की सेना को लक्ष्य करने का बयान भी रक्षाबलों ने किया है।

रॉकेट

इस्रायल ने इससे पहले भी कई बार सीरिया में हवाई हमले करके इस देश में मौजूद हथियारों के भंड़ार और ठिकानों को नष्ट किया था। सीरिया ने इस्रायल के इन हमलों पर प्रत्युत्तर देने की धमकी भी दी थी। लेकिन, शनिवार और रविवार को सीरिया से इस्रायल पर हुए रॉकेट हमले आम बात नहीं हैं, इसके पीछे इस्रायल की सुरक्षा को चुनौती देने की साज़िश होने का दावा इस्रायल के कुछ अखबारों ने किया हैं। हमास और इस्लामिक जिहाद जैसी पैलेस्टिनी संगठन, लेबनान और सीरिया में अपने ठिकाने बनाकर गतिविधियां कर रही हिज़बुल्लाह का इस्तेमाल करके ईरान ही इस्रायल पर हमले करने की साज़िश कर रहा हैं, यह इस्रायली अखबार का कहना है।

रॉकेट

हमास का नेता इस्माईल हनिया और हिज़बुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला की हाल ही में लेबनान में मुलाकात हुई है। इस दौरान दोनों ने इस्रायल विरोदी गतिविधियों की तीव्रता बढ़ाने का निर्धार व्यक्त किया। इसके बाद इस्रायल पर गाज़ापट्टी, लेबनान की सीमा और अब सीरिया की सीमा से भी हमले शुरू हुए हैं और यह बात ध्यान आकर्षित करती है।

इसी बीच, पूर्व जेरूसलम में फिलहाल प्रार्थनास्थल को लेकर इस्रायल और पैलेस्टिन के बीच गंभीर विवाद शुरू हुआ है और इसी के चलते इस्रायल पर हमले शुरू होने के दावे दुनियाभर के माध्यमों ने किए हैं। पूर्व जेरूसलम की स्थिति संवेदनशील बनी है और वहां के विवाद की गूंज पूरे खाड़ी क्षेत्र में सुनाई देने की कड़ी संभावना जताई जा रही है। ऐसी स्थिति में इस्रायल की सुरक्षा को सभी मोर्चों पर चुनौती मिल रही हैं, यह कहकर स्थिति काफी नाजुक होने की चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दी है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info