रशिया के हमलों में यूक्रेन के चारसौ से अधिक सैनिक ढ़ेर

- झैपोरिझिआ में ईंधन और हथियारों का ठिकाना तबाह

मास्को/किव – अमरीका और मित्र देशों की यूक्रेन के लिए बनाई योजनाओं की खुपिया जानकारी सार्वजनिक हो रही हैं और ऐसे में रशिया ने यूक्रेनी सेना पर अपने हमले अधिक तीव्र किए हैं। पिछले २४ घंटों में रशियन सेना ने यूक्रेन के कब्ज़े के डोनेत्स्क प्रांत समेत खार्किव एवं झैपोरिझिआ में बड़े हमले किए। इन हमलों में यूक्रेन के करीबन ४५० सैनिकों के मारे जाने की बात रशियन रक्षा विभाग ने साझा की है। वहीं, झैपोरिझिआ में हुए हमले में सेना के ईंधन और हथियारों के भंड़ार को तबाह करने का दावा भी किया गया है। इसी बीच, ‘पेंटॅगॉन लीक’ की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन ने रशिया विरोधी जवाबी हमलों के अभियान में बदलाव करने का वृत्त अमरिकी समाचार चैनल ‘सीएनएन’ ने दिया है।

हमलों में

अप्रैल या मई महीने में यूक्रेन रशिया पर जवाबी हमले करना शुरू करेगा, ऐसे दावे यूक्रेन और पश्चिमी देश कर रहे थे। लेकिन, यूक्रेन की सेना ने फिलहाल बाखतम का बचाव और रशियन प्रांत में हमले करने पर ध्यान किया दिख रहा है। इसके पीछे यूक्रेनी सेना का कम हुआ हथियारों का भंड़ार और सामान की हुई कमी प्रमुख वजह होने की बात कही जा रही है। बाखमत शहर का अधिकांश हिस्सा रशियन सेना और ‘वैग्नर ग्रुप’ के कब्ज़े में हैं और यूक्रेन की सेना एक हिस्से तक सीमित रहने की बात सामने आयी है। बाखमत का पूरा नियंत्रण पाने के लिए रशिया ‘स्कॉर्च्ड अर्थ’ नीति अपना रही हैं, ऐसा दावा यूक्रेनी अधिकारी कर रहे हैं।

हमलों में

इसी पृष्ठभूमि पर रशिया ने यूक्रेन के अन्य हिस्सों पर शुरू हमलों की तीव्रता फिर से बढ़ाना शुरू किया है। रविवार को रशियन सेना ने डोनेत्स्क के लिमन शहर और खार्किव प्रांत के कुपिआन्स्क की दिशा में जोरदार हमले किए। लिमन शहर पर हुए हमले में यूक्रेन के १२० सैनिक मारे गए और बख्तरबंद वाहन, होवित्झर और आर्टिलरी सिस्टम नष्ट किए गए हैं। डोनेत्स्क शहर के करीब हुए संघर्ष के दौरान रशिया ने यूक्रेन के करीबन ३०० सैनिकों को मार गिराने की जानकारी रक्षा विभाग ने प्रदान की। इसके लिए लड़ाकू विमान और हेवी फ्लेमथ्रोवर्स सिस्टिम का इस्तेमाल किया गया है।

हमलों में

खार्किव प्रांत के कुपिआन्स्क के करीब यूक्रेनी सेना को आगे बढ़ने से रोकने में रशियन सेना सफल हुई। इस दौरान यूक्रेन के ३० सैनिक मारे गए और हथियारों का भंड़ार नष्ट किया गया। झैपोरिझिआ प्रांत में रशिया के लड़ाकू विमानों ने किए हमले में यूक्रेनी सेना के बड़े ईंधन भंड़ार को नष्ट किया गया। इस अड्डे पर ७० हज़ार टन ईंधन भरा था, ऐसा रशिया ने कहा। इसके अलावा मिसाइल और आर्टिलरी वेपन्स का समावेश होनेवाले हथियारों के भंड़ार को भी नष्ट किए जाने का दावा रशियन सुत्र न किया।

पिछले हफ्ते अमरिकी रक्षा विभाग से संबंधित खुफिया कागज़ात लीक होने से बड़ी सनसनी फैली थी। इस लीक में अमरीका और मित्रदेशों के यूक्रेन संबंधित कागज़ात का भी समावेश था। अमरीका से हुए इस लीक की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन ने रशिया पर जवाबी हमले करने की योजना में बदलाव किया है। यूक्रेन के राष्ट्रध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने इससे संबंधित आदेश दिए। अमरीका के शीर्ष समाचार चैनल ‘सीएनएन’ ने इससे जुड़ी खबर प्रसिद्ध की हैं।

English      मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info