राजधानी किव समेत डिनिप्रोपेट्रवस्क पर रशिया के मिसाइल हमले

- डोनेत्स्क प्रांत के हमले में यूक्रेन के २०० टन हथियार नष्ट करने का दावा

मास्को/किव – रशिया ने सोमवार सुबह यूक्रेन की राजधानी किव समेत डिनिप्रोपेट्रोवस्क प्रांत पर जोरदार मिसाइल हमले किए। इसमें यूक्रेनी सेना के ‘लॉजिस्टिक हब’ के साथ कमांड पोस्ट नष्ट होने का दावा रशियन रक्षा विभाग ने किया है। साथ ही डोनेत्स्क प्रांत पर किए रॉकेट हमलों में यूक्रेनी सेना के कुल २०० टन हथियार नष्ट होने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की। पिछले कुछ दिनों में रशियन सेना ने मिसाइल हमलों का दायरा फिर से बढ़ाना शुरू करने की बात सोमवार के हमलों से स्पष्ट हो रही हैं।

डिनिप्रोपेट्रवस्क

सोमवार सुबह रशिया के लड़ाकू विमानों ने मध्य यूक्रेन के डिनिप्रोपेट्रोवस्क प्रांत पर भारी मिसाइल हमले किए। डिनिप्रो शहर एवं पावलोऱ्हाड शहर को एक साथ लक्ष्य किया गया। इस दौरान संबंधित क्षेत्र में मौजूद यूक्रेनी सेना का ‘लॉजिस्टिक हब’ नष्ट होने की बात कही जा रही है। साथ ही डिनिप्रो और करीबी क्षेत्र के बिजली केंद्र का भी नुकसान हुआ हैं और इससे बिजली खंड़ित होने की जानकारी सुत्रों ने प्रदान की। रशिया के इन मिसाइल हमलों में कई लोग घायल हुए हैं, ऐसी जानकारी यूक्रेनी यंत्रणा ने साझा की।

डिनिप्रोपेट्रवस्क

डिनिप्रोपेट्रवस्क के साथ ही यूक्रेन की राजधानी किव को भी लक्ष्य किया गया। लेकिन, राजधानी किव पर हुए मिसाइल हमले ‘एअर डिफेन्स’ यंत्रणा ने नाकाम किए, ऐसा दावा यूक्रेन ने किया। डिनिप्रोपेट्रोवस्क और किव पर लगभग १८ मिसाइले दागी गई। पिछले चार दिनों में रशिया ने यूक्रेन पर मिसाइल हमले करने का यह दूसरा अवसर हैं। इससे पहले शुक्रवार सुबह किए हमले में २० से अधिक लोग मारे गए थे।

डिनिप्रोपेट्रवस्क

मिसाइल हमलों के साथ ही रशिया ने डोन्बास क्षेत्र के कई हिस्सों पर रॉकेटस्‌‍ और तोप से भारी हमले किए। डोन्बास के क्रैमाटोर्स्क शहर में रशियन सेना ने किए हमले में यूक्रेनी सेना के कुल २०० टन हथियार नष्ट होने का दावा रशियन रक्षा विभाग ने किया। इसके अलावा दक्षिण के खेर्सन प्रांत पर किए गए तोप के हमले में कुछ लोगों के हताहत होने की जानकारी यूक्रेन ने प्रदान की हैं।

इसी बीच, बाखमत शहर में शुरू संघर्ष में रशियन ने सेना ने नए हिस्से पर कब्ज़ा पाने का दावा किया गया है। रशिया ने शहर के लगभग ९० प्रतिशत क्षेत्र पर नियंत्रण स्थापीक किया होने की बात कही जा रही है। लेकिन, शहर के पश्चिमी हिस्से एवं यूक्रेन के चैसिव यार शहर को जोड़नेवाले रास्ते पर अभी भी यूक्रेन का नियंत्रण है, ऐसा यूक्रेन ने स्पष्ट किया। यूक्रेन के सैन्य अधिकारियों ने यह दावा किया है कि, बाखमत की जंग हर दिन अधिक जटिल हो रही हैं।

रशिया के ब्रिआन्स्क प्रांत में कार्गो ट्रेन पटरी से उतरी 

डिनिप्रोपेट्रवस्क

मास्को/किव – यूक्रेन समर्थक गुट ने रशिया के ब्रिआन्स्क प्रांत में षड़यंत्र करके किए हमले में एक कार्गो ट्रेन पटरी से उतरने की घटना हुई है। रशियन समय के अनुसार सुबह करीबन १०.१५ बजे यह हादसा हुआ। इस घटना में ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद बड़ी आग लगी। इस ट्रेन से रशियन सेना के लिए टैंक भेजे जा रहे थे, यह जानकारी सूत्रों ने प्रदान की। इस हमले में ‘आईईडी’ विस्फोट से पटरी पर विस्फोट करवाया गया, ऐसा भी सुत्रों ने स्पष्ट किया

इस ट्रेन के पटरी से उतरने के साथ ही सेंट पीटर्सबर्ग क्षेत्र में यूक्रेन समर्थक गुटों ने बिजली के तार को नुकसान पहुंचाया। इससे कुछ इलाकों से बिजली गुल होने की जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने प्रदान की।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info