डोनेत्स्क प्रांत के संघर्ष में रशियन सेना के दो वरिष्ठ अधिकारी मारे गए

- रशिया के रक्षा विभाग की जानकारी

मास्को – डोनेत्स्क प्रांत में वर्चस्व पाने के लिए शुरू प्रखर संघर्ष में रशियन सेना ने दो वरिष्ठ अधिकारी खो दिए है। रशिया के रक्षा विभाग के प्रवक्ता लेफ्टनंट जनरल इगोर कोनाशेन्कोव ने यह जानकारी साझा की। पिछले हफ्ते से रशिया के अभियान को लगया यह चौथा बड़ा झटका है। एक के बाद एक लगातार लगे इन झटकों की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन ने जवाबी हमलों का अभियान शुरू किया होगा, ऐसे दावे रशियन दायरे में किए जा रहे हैं।

रशियन सेना

पिछले हफ्ते यूक्रेन ने २४ घंटों के दौरान रशिया के तीन प्रांतों पर ड्रोन हमले किए थे। इसके बाद यूक्रेनी सेना ने बाखमत एवं डोन्बास के कुछ अहम हिस्सों पर बड़े हमले करके रशिया के बचाव को झटका देने की खबरें माध्यमों ने प्रसिद्ध की थी। शनिवार को यूक्रेन की सेना ने ब्रिआन्स्क प्रांत पर किए हमलों में रशिया के दो लड़ाकू विमान और सेना के हेलीकॉप्टर्स मार गिराए। इसके बाद अब रशिया के दो अधिकारियों की मौत होने का वृत्त सामने आए हैं।

रशियन सेना

डोनेत्स्क प्रांत के क्रास्नोय क्षेत्र के करीब हुए संघर्ष में ‘फोर्थ मोटराईझ्ड रायफल ब्रिगेड’ के कमांडर कर्नल वैचेस्लैव माकारोव की मौत होने की जानकारी रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने साझा की। उनके नेतृत्व के दल x`ने यूक्रेन विरोधी जंग में दो बड़े हमलों को नाकाम किया, लेकिन तीसरे हमले में कर्नल वैचेस्लैव माकारोव काफी गंभीर घायल हुए और इसी दौरान उनकी मौत होने की जानकारी जनरल इगोर कोनाशेन्कोव ने साझा की। इसके अलावा बाखमत में शुरू प्रखर जंग में ‘आर्मी कोअर’ के डेप्युटी कमांडर कर्नल येव्गेनी ब्रोवको के मारे जाने की जानकारी रक्षा विभाग ने जारी किए निवेदन में है।

रशियन सेना

पिछले १४ महीनों से यूक्रेन विरोधी शुरू इस संघर्ष में रशिया ने रक्षा बल के २० से अधिक वरिष्ठ अधिकारियों को खोने के दावे पश्चिमी माध्यम एवं यंत्रणाओं ने किए थे। लेकिन, रशिया ने इन खबरों की पुष्टि नहीं की थी। इस वजह से २४ घंटों में दो वरिष्ठ अधिकारियों की हुई मौत इसकी दी गई कबुली ध्यान आकर्षित कर रही है। इन अधिकारियों की मौत की पृष्ठभूमि पर रशियन दायरे में यूक्रेन ने जवाबी हमले शुरू करने के दावे भी किए जा रहे है। इससे पहले रशिया ने सिर्फ ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख ने यूक्रेन के ‘स्प्रिंग काउंटरऑफेन्सिव’ शुरू होने का बयान किया था।

इसी बीच, यूक्रेन ने लुहान्स्क प्रांत स्थित वायु सेना के ठिकाने पर मिसाइल हमले करने की जानकारी सामने आयी है। वहां पर रशियन सेना का दल तैनात होने की बात कही जा रही है। यूक्रेन ने इस हमले के लिए ब्रिटेन ने प्रदान किए ‘स्टॉर्म शैडो’ मिसाइलों का इस्तेमाल करने का दावा भी किया गया है। यूक्रेन ने हमले में ब्रिटीश मिसाइल दागने की पिछले ४८ घंटों की यह दूसरी घटना है। इस हमले के बाद यूक्रेन ने बाख्मत में रशियन नियंत्रण के कुछ हिस्से पर कब्ज़ा पाने की जानकारी यूक्रेन के अधिकारियों ने प्रदान की है। लेकिन, रशिया ने यह दावा ठुकराया है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info