यूक्रेन की राजधानी किव पर रशिया ने किए मिसाइल और ड्रोन के बड़े हमले

- अमरीका के ‘पैट्रियॉट डिफेन्स सिस्टिम’ को लक्ष्य करने का रशिया ने किया दावा

मास्को/किव – यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष यूरोपिय देशों से हथियारों की सहायता पाने में व्यस्त हैं और इसी दौरान रशिया ने राजधानी किव पर भारी जोरदार हमले किए। सोमवार रात करीबन २.३० बजे किए गए हमलों में हाइपरसोनिक मिसाइल और ड्रोन्स का इस्तेमाल हुआ। इन हमलों में अमरीका ने यूक्रेन को प्रदान किए ‘पैट्रियॉट मिसाइल डिफेन्स सिस्टिम’ को लक्ष्य करने की जानकारी रशिया ने प्रदान की है। लेकिन, यूक्रेन और अमरीका ने यह दावा ठुकराया हैं। रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद राजधानी किव पर हुआ यह सबसे प्रखर हमला होने का बयान यूक्रेन ने किया है।

राजधानी किव पर

पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन ने रशिया को एक के बाद एक कई झटके देने की जानकारी सामने आयी थी। राजधानी मास्को समेत रशिया के विभिन्न प्रांतों पर हुए ड्रोन हमले रशिया के प्रगत लड़ाकू विमानों का हुआ नुकसान, वरिष्ठ सेना अधिकारियों की मौत और बचाव पर हुए हमलों जैसी घटनाओं का इसमें समावेश था। लगातार लग रहे इन झटकों के कारण रशियन दायरे में रक्षाबलों के विरोध में नाराज़गी तीव्र हो रही थी। इस पृष्ठभूमि पर रशिया ने राजधानी किव पर किए हमले ध्यान आकर्षित करते हैं।

राजधानी किव पर

सोमवार रात दो घंटों के दौरान रशियन सेना ने राजधानी किव पर कुल १८ मिसाइल और १० ड्रोन्स से हमले किए। इसमें छह हाइपरसोनिक ‘किन्झाल’ मिसाइल, नौ क्रूज मिसाइल्स और तीन ‘एस-४००’ मिसाइलों का समावेश था। इनमें से किन्झाल हाइपरसोनिक मिसाइलों ने अमरीका की ‘पैट्रियॉट’ यंत्रणा को लक्ष्य किया, ऐसी जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की। रशिया के हाइपरसोनिक मिसाइल ने पैट्रियॉट यंत्रणा को लक्ष्य करने की यह दूसरी घटना बताई जा रही है।

राजधानी किव पर

मिसाइलों के साथ ही ईरान के आत्मघाती शाहेद ड्रोन्स से भी इस दौरान हमले किए गए। इसमें किव की बुनियादी सुविधाओं के साथ रिहायशी इलाकों का भारी नुकसान होने की बात कही जा रही है। मई महीने में राजधानी किव पर हमला होने का यह आठवां अवसर हैं। इन हमलों के कारण रशिया की रक्षा क्षमता पर आशंका जता रहें एवं यह क्षमता कम होने के दावे कर रहे पश्चिमियों को तमाचा जड़ा हैं, यही समझा जा रहा है। इन हमलों के बाद रशियन विमान और ड्रोन्स ने राजधानी किव की निगरानी करने की जानकारी भी यूक्रेनी यंत्रणाओं ने प्रदान की।

राजधानी किव पर हमले करने के साथ ही यूक्रेन को शुरू हमलों पर पुख्ता प्रत्युत्तर देने की बात रशिया ने कही। पिछले ४८ घंटों में रशिया ने यूक्रेन के २२ ड्रोन्स मार गिराए, ऐसी जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की। इसके साथ ही ब्रिटेन ने यूक्रेन को प्रदान किए उन्नत ‘स्टॉर्म शैडो’ मिसाइलों को भी मार गिराने का बयान रशिया ने किया है। ब्रिटेन के सात मिसाइलों को मार गिराया गया, ऐसा रशियन रक्षा विभाग ने कहा।

रशिया से यूक्रेन पर हुए हमलों की पृष्ठभूमि पर चीन के विशेष दूत ली हुई यूक्रेन पहुंचे हैं। चीन ने रशिया-यूक्रेन शांति वार्ता के लिए शुरू की हुई कोशिशों के तहत हुई यूक्रेन पहुंचे हैं और यहां से वह पोलैण्ड, फ्रान्स और जर्मनी की भी यात्रा करेंगे।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info