राजधानी किव पर हुए मिसाइल हमलों के बाद यूक्रेन के दक्षिण और पूर्व हिस्सों में रशिया का जोरदार प्रहार

- ‘पैट्रियॉट मिसाइल डिफेन्स सिस्टिम’ का नुकसान होने की अमरीका की कबुली

मास्को/किव – पिछले कुछ दिनों से यूक्रेन ने पहुंचाए नुकसान के बाद रशियन सेना ने उसके प्रत्युत्तर में जोरदार हमले किए हैं। सोमवार रात राजधानी किव को मिसाइल और ड्रोन्स से लक्ष्य करने के बाद मंगलवार को यूक्रेन के पूर्व एवं दक्षिणी प्रांत पर रशियन सेना ने प्रखर हमले किए। मायकोलेव प्रांत पर मिसाइलें दागी गई और डोनेत्स्क, झैपोरिझिआ और खेर्सन में टैंक और तोप, रॉकेटस्‌‍ और मॉर्टर्स के हमले किए गए। इस दौरान रशिया ने सोमवार रात किए हमलों में राजधानी किव में तैनात ‘पैट्रियॉट मिसाइल डिफेन्स सिस्टिम’ का नुकसान होने की कबुली अमरीका ने दी है।

राजधानी किव

पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन ने रशिया को एक के बाद एक कई झटके देने की जानकारी सामने आयी थी। राजधानी मास्को के साथ रशिया के विभिन्न प्रांतों पर हुए ड्रोन हमले, रशिया के प्रगत लड़ाकू विमानों का हुआ नुकसान, वरिष्ठ सेना अधिकारियों की मौत और बचाव दल पर हुए हमलों की घटना इनमें शामिल थी। यूक्रेन की सेना ने बाखमत का कुछ हिस्सा पाने का दावा भी किया था। इस पृष्ठभूमि पर सोमवार रात रशिया ने यूक्रेन की राजधानी पर कुल 18 मिसाइलें दागी थी।

सोमवार के इस हमले के बाद मंगलवार को रशियन सेना ने यूक्रेन के अन्य हिस्सों को लक्ष्य किया। मंगलवार रात माइकोलेव्ह प्रांत की राजधानी के शहर पर भी मिसाइल हमला किया गया। इसमें एक मॉल और कई इमारतों का नुकसान होने का दावा यूक्रेनी यंत्रणा ने किया। इस हमले में कई लोग घायल होने की बात कही जा रही हैं। खेर्सन प्रांत में रशियन टैंक और तोपों ने लगभग 400 से ज्यादा हमले करने का बयान यूक्रेन ने किया है। इन हमलों में नागरी इलाकों को लक्ष्य किए जाने का दावा भी यूक्रेनी अधिकारियों ने किया।

राजधानी किव

झैपोरिझिया प्रांत के 16 इलाकों पर तोप और रॉकेटस्‌‍ के हमले किए गए। इस क्षेत्र में यूक्रेनी सेना ने जवाबी हमलों के लिए बड़ा जमावड़ा सुरू किया होने की बात कही जा रही है। इस वजह से रशिया ने इसी प्रांत पर बढ़ाए हमले अहमियत रखता हैं। डोनेत्स्क प्रांत के कुराखोव और कॉन्स्टिएन्टिनिवका शहर को लक्ष्य किया गया। इन हमलों में यूक्रेनी सेना के सैनिक मारे जाने का दावा रशियन सेना ने किया है।

राजधानी किव

इसी बीच, सोमवार को राजधानी किव पर हुए हमलों में अमरीका की ‘पैट्रियॉट मिसाइल डिफेन्स सिस्टिम’ का नुकसान होने का दावा रशिया ने किया था। लेकिन, इसे यूक्रेनी अधिकारी ने ठुकराया था। रशिया के मिसाइल अमरिकी यंत्रणाओं को नुकसान पहुंचा ही नहीं सकते ऐसी डिंग यूक्रेनी अधिकारी ने हांकी थी। लेकिन, अमरिकी सूत्रों ने पैट्रियॉट का नुकसान होने की बात कबूल की है। अमरीका के शीर्ष समाचार चैनल ‘सीएनएन’ ने इससे संबंधित वृत्त प्रसिद्ध किया है और ‘पेंटॅगॉन’ ने इस नुकसान की जांच शुरू करने का बयान किया है।

ब्रिटेन और नेदरलैण्डस्‌‍ ने यूक्रेन को लड़ाकू विमान प्रदान करने का आश्वासन दिया है। इससे करीबी दिनों में यूक्रेन को ‘एफ-16’ जैसे लड़ाकू विमान प्राप्त होंगे, यह दावा पश्चिमी माध्यमों ने किया है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info