Breaking News

इस्रायल की तरफ से गाझा की सीमा पर १०० स्नायपर्स तैनात

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम: इस्रायली लष्कर ने गाझापट्टी की सीमारेखा के पास कमसे कम १०० स्नायपर्स अर्थात लम्बी दूरी की बन्दुक के साथ जवान तैनात किए हैं। गाझापट्टी की सीमारेखा में हो रही गतिविधियों की वजह से इस्रायली जनता की सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण हौता है, तो कार्रवाई करने के आदेश इन ‘स्नायपर्स’ को दिए गए हैं। पिछले तीन दिनों में गाझापट्टी से इस्रायल के सीमा इलाके में घुसपैठ की घटनाओं में बढ़ोत्तरी होने के बाद इस्रायल के लष्कर ने यह निर्णय लिया है।

गाझापट्टी के हमास ने शुक्रवार ३० मार्च को इस्रायल विरोधी आन्दोलन की घोषणा की है। सन १९७६ में इस्रायल ने अपने भूभाग पर कब्ज़ा किया था, इसकी याद दिलाकर हमास ने गाझा की जनता को इस्रायल विरोधी प्रदर्शन में उत्स्फूर्त होकर शामिल होने के आदेश दिए हैं। इस्रायल की सीमारेखा के पास डेरा डालना, गाझा की सीमारेखा पार करना इन कार्रवाइयों के लिए हमास ने अपने समर्थकों को उकसाया है।

हमास समर्थकों के यह प्रदर्शन शुक्रवार से शुरू होनेवाले हैं,लेकिन पिछले तीन दिनों से इसका असर गाझापट्टी की सीमा के पास दिखाई दे रहा है। पिछले तीन दिनों में गाझापट्टी के हमास समर्थकों ने सीमारेखा पार करके इस्रायल में घुसपैठ करने की कोशिश की है। बुधवार को इस्रायल लष्कर ने कार्नी क्रासिंग के पास के सीमा इलाके से घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे तिन लोगों को कब्जे में लिया। इन तीनों हमास समर्थकों की तरफ से दो ग्रेनेड, चाकू और अन्य आक्षेपार्ह सामान बरामद किया गया। उसके पहले गाझा के पॅलेस्टिनियों ने इस्रायल की सीमारेखा से घुसपैठ करने की कोशिश की थी।

इसके अलावा पिछले कुछ दिनों से हमास के आतंकवादियों ने गाझापट्टी में युद्धाभ्यास शुरू किया है। इस युद्धाभ्यास में हमास के आतंकवादी रॉकेट प्रक्षेपण कर रहे हैं। इस वजह से कुछ दिनों पहले इस्रायल में स्थित ‘आयर्न डोम’ यंत्रणा कार्यान्वित हुई थी। इस वजह से दोनों सीमारेखा के पास तनाव निर्माण हुआ था। पिछले कुछ दिनों से गाझा सीमारेखा के पास चल रही इन गतिविधियों की वजह से इस्रायल ने अपनी सीमारेखा के पास हाई अलर्ट जारी किया है।

इस्रायल के लष्कर प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल ‘गादी एझ्केनोत’ ने गाझा सीमा पर स्थित सैनिकों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं। साथ गाझापट्टी के आंदोलन की आड़ में हमास के आतंकवादी इस्रायल की सीमारेखा पर हमले करके घुसपैठ करने की कोशिश कर सकते हैं, ऐसा दावा एझ्केनोत ने किया है। इन हमलों को प्रत्युत्तर देने के लिए इस्रायल लष्कर ने १०० स्नायपर्स तैनात किए हैं। यह सब स्नायपर्स इस्रायली लष्कर के ‘स्पेशल फ़ोर्स’ के हैं और उनको धड़क कार्रवाई के आदेश दिए हैं, ऐसा लेफ्टिनेंट जनरल ‘गादी एझ्केनोत’ ने कहा है।

इस दौरान, आनेवाले कुछ हफ़्तों में इस्रायल की सुरक्षा को सीरिया, लेबेनॉन, गाझापट्टी और वेस्ट बैंक की सीमारेखा से खतरा होने का इशारा गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख ने दिया था। ईरान और इस्रायल विरोधी समूह अगले दो महीनों में इस्रायल पर हमले कर सकते हैं, ऐसा दावा इस्रायली अधिकारीयों ने किया है।

(Courtesy: www.newscast-pratyaksha.com)

leave a reply