Breaking News

सीरिया के देर अल जोर में अमरिका का सबसे बड़ा सैनिकी अड्डा – रशियन वृत्तसंस्था का दावा

मॉस्को / दमास्कस: सीरिया के इंधन संपन्न देर अल झोर पर नियंत्रण रहे इसलिए अमरिका ने इस प्रांत में सबसे बड़ा सैनिकी अड्डा निर्माण करना शुरू किया है। इस प्रांत में पहले से अमरिका के छोटे सैनिकी तथा हवाई अड्डे होने का दावा रशिया के अग्रणी के वृत्तसंस्था ने किया है। सीरिया पर से अमरिका और रशिया में बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि पर रशिया के नए आरोपों की गंभीरता बढ़ती दिखाई दे रही है।

सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) इस बागी संघटना के हवाले से रशियन वृत्तसंस्था ने यह जानकारी दी है। एसडीएफ का प्रवक्ता मेहंदी कोबानी ने दिए जानकारी के अनुसार देर अल झोर के अल ओमार इस भाग में सीरिया का इंधन का सबसे बड़ा भंडार है। पिछले वर्ष यहाँ से आईएस के आतंकवादियों को बाहर खदेड़ आ गया था। उसके बाद अमरिका एवं अमरिका के समर्थक होने वाले कुर्द बागियों ने इस भाग का कब्जा लिया था।

पिछले कई हफ्तों से तुर्की ने सीरिया के में कुर्द के विरोध में कार्रवाई हाथ ली है। आफरीन में कार्रवाई के बाद तुर्की ने सीरिया के अन्य भागों में कुर्द विरोधी कार्रवाई शुरू रखने की घोषणा की है। ऐसी परिस्थिति में देर अल झोर यह सीरिया का सबसे बड़ा इंधन तल हाथ से निकल ना जाए, इसलिए अमरिका ने इस भाग में बड़ा सैनिकी अड्डा निर्माण करना शुरू किया है,, ऐसा दावा कोबानी ने किया है। इस भाग में अमरिकी हैलेकॉप्टर मंडराते दिखाई दे रहे हैं, ऐसा स्थानीय लोगों ने कहा है, ऐसी जानकारी कोबानी ने दी है।

इसी दौरान रशियन वृत्तसंस्था ने प्रसिद्ध किए इस जानकारी पर अमरिका ने प्रतिक्रिया देने की बात टाली है। पर इससे पहले भी अमरिका सीरिया में लष्करी तल निर्माण करने का आरोप रशिया, ईरान एवं सीरिया ने किया था।

सीरिया के ईस्टर्न घौता में असफल संघर्षबंदी के लिए रशिया जिम्मेदार – निकी हैले की टीका

न्यूयॉर्क: सीरिया के ईस्टर्न घौता में संघर्षबंदी जारी करने का फैसला होने पर भी इस भाग में हवाई हमले शुरू रखनेवाले रशिया की वजह से यह संघर्षबंदी असफल हुई है। ऐसी कड़ी टीका करके संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमरिका की राजदूत निकी हैले द्वारा यह, रशिया के लिए शर्मिंदा होनेवाला दिन है, ऐसा आरोप किया है। सीरिया में रशिया कि कारवाई शांत रहकर सहन करने वाले देश भी उसे उतने ही जिम्मेदार होने के आरोप भी हैले ने किए हैं। इससे पहले भी निकी हैले ने सीरिया के मसले पर रशिया को निशाना करने की बात सामने आयी थी।

(Courtesy: www.newscast-pratyaksha.com)

leave a reply