Breaking News

चीन के साथ व्यापार युद्ध छेडकर अमरिका पैंडोराज बॉक्स ना खोलें – चीन के वाणिज्य मंत्रालय का इशारा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बीजिंग: जिससे अकल्पनीय बातें बाहर आती है, ऐसा पैंडोराज बॉक्स अमरिका ना खोलें, ऐसा इशारा चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने दिया है। दोनों देशो में बढ़ रहे व्यापार युद्ध की पृष्ठभूमि पर चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने यह इशारा दिया है। तथा चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने चीन इस प्रश्न पर अमरिका से चर्चा करने के लिए तैयार होने की बात स्पष्ट की है। उस समय अमरिका के व्यापार युद्ध को उत्तर देने की चीन की पूर्व तैयारी हो गई है, इसका एहसास भी चीन के प्रधानमंत्री ने दिया है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के उत्पादनों पर लगभग ६० अरब डॉलर्स का कर जारी करने की घोषणा की थी। उसे प्रत्युत्तर देने के लिए चीन ने अमरिकी उत्पादनों पर लगभग ३ अरब डॉलर्स का कर जारी किया है। आनेवाले समय में चीन अमरिका के उत्पादनों के बारे में अधिक कठोर निर्णय लेगा, ऐसे स्पष्ट संकेत भी चीन से दिए जा रहे हैं। जिससे अकल्पनीय बातें बाहर आती है, ऐसा पैंडोराज बॉक्स अमरिका न खोले। अमरिका के कार्यों की परिणामों की अलग ही श्रृंखला तैयार होगी और बचावात्मक आर्थिक धारणा का नया सत्र दुनियाभर में शुरू होगा, ऐसा चीन के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने कहा है। उसी समय अमरिका के ग्राहक को सबसे अधिक झटका लगेगा, ऐसा इशारा फेंग ने दिया है।

तथा चीन को अमरिका के साथ व्यापार युद्ध में नहीं उतरना है, यह प्रश्न सुलझाने के लिए चीन अमरिका के साथ चर्चा करने के लिए तैयार है। इस व्यापार युद्ध को जवाब देने की चीन की पूर्व तैयारी होने का दावा चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने किया है। अमरिकन कॉंग्रेस के सदस्य का प्रतिनिधिमंडल इस हफ्ते में चीन के दौरे पर आया था। उनसे बोलते हुए चीन के प्रधानमंत्री ने यह इशारा देने की जानकारी, चीन के सरकारी वृत्त माध्यम ने दी है। चीन के सरकारी माध्यम अमरिका पर टीका करने की बात भी सामने आ रही है।

अमरिका भी चीन को कृषि उत्पादन से विमानों तक अनेक चीज़े निर्यात करता है। तथा चीन अमरिका के सेवा क्षेत्र में बड़ी तादाद का उपयोग किया जाता है। चीन ने अमरिका के बारे में कठोर धारणा स्वीकारी तो इस क्षेत्र में कंपनियों को जोरदार झटका लगेगा, ऐसा भी चीन के सरकारी दैनिक ने कहा है। दौरान चीन से व्यापार युद्ध के बारे में धमकियां दिए जाते समय, चीन में अमरिका के राजदूत टेरी ब्रांडस्टैड ने चीन के अवैध व्यापार पर कड़ी टीका की है।

चीन पिछले अनेक वर्ष से अमरिका की कंपनियों को अन्याय पूर्ण बर्ताव दे रहा है। इस पर अमरिका ने बहुत बार नजरअंदाज किया है और इसकी वजह से चीन के साथ व्यापार में अमरिका का नुकसान बढ़ता गया है, ऐसा ब्रैंडस्टैड ने कहा। अमरिका को चीन के साथ व्यापार सरल करना है, पर उसके लिए चीन को पहले अपने अवैध व्यापारिक कारवाईयों को रोकना होगा, ऐसी टिप्पणी अमरिका के राजदूत ने लगाई है।

(Courtesy: www.newscast-pratyaksha.com)

leave a reply