Breaking News

रशिया में तार्तूस रक्षा तल के पास होनेवाले अमरिकी विनाशीका पर रशियन लड़ाकू विमान मंडराए

दमास्कस: अमरिका की प्रगति विनाशिका युएसएस डोनाल्ड कुक सीरिया के तार्तूस इस रशियन रक्षा तल के पास दाखिल होने का वृत्त सामने आया है। टॉमाहॉक मिसाइलों की तैनाती होनेवाले इस विनाशिका पर रशियन लड़ाकू विमान खतरनाक रूप से मंडराने का दावा तुर्की वृत्तसंस्था के हवाले से दिया गया है। पर अमरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागौन ने यह वृत्त ठुकराया है।

सीरिया के पास सागरी क्षेत्र में अमरिकी युद्धनौका दाखिल होने की बात सामने आई है। अमरिका के ‘बर्क क्लास गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर’ डोनाल्ड कुक सोमवार को साइप्रस के लैर्नाका बंदरगाह से निकलकर सीरिया के पास होनेवाले सागरी क्षेत्र में दाखिल हुए हैं। सीरिया के पास रशिया का रक्षा तल होने वाले तार्तूस से यूएसएस डोनाल्ड को केवल १०० किलोमीटर पर होने की बात कही जा रही है।

इस पृष्ठभूमि पर रशियन लड़ाकू विमानों ने अमरिकी विनाशीका के नजदीक मंडराने की बात से खलबली फैली थी। तुर्की के वृत्तसंस्था से इस बारे में दावे किए जा रहे हैं और उसे किसी भी पक्ष से समर्थन नहीं मिला है। तुर्की वृत्तसंस्था के दावे में रशियन लड़ाकू विमानों ने अमरिकी विनाशिका पर चार बार उड़ान करने की बात कही जा रही है।

अमरिका के रक्षा मुख्यालयने इस बारे में वृत्त ठुकराया है। यूएसएस डोनाल्ड कुक भूमध्य समुद्र में होकर साइप्रस से आगे की यात्रा अच्छी हुई, ऐसी जानकारी पेंटागौन के निवेदन में कहा है। तुर्की के प्रसार माध्यमों ने दी जानकारी गलत होने की बात इससे स्पष्ट होती है। रशिया में इस बारे में किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया नहीं दी है।

उस समय अमरिका के युएसएस पोर्टर यह दूसरी विनाशीका सीरिया के पास दाखिल होने का वृत्त सामने आया है। कई दिनों पहले युएसएस पोर्टर ने स्पेन का किनारा छोड़कर वह किसी भी समय सीरिया से पास भूमध्य सागरीय क्षेत्र में दाखिल होंगी, ऐसा दावा किया गया था।

अमरिका के दो प्रगट विनाशीका सीरिया के नजदीक दाखिल होना यह आगे होनेवाले कार्रवाई की तैयारी मानी जा रही है। पिछले वर्ष अप्रैल महीने में अमरिका के २ विनाशीका सीरिया के तल पर मिसाइल हमले कर रहे थे। उसमें युएसएस पोर्टर एवं यूएसएस रौस का समावेश था।