Breaking News

ईरान ने पाकिस्तान को ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की धमकी दी

तेहरान – पडोसी देशों में घुसपैठी करनेवाले आतंकियों पर कार्रवाई टालनेवाले पाकिस्तान को ईरान ने कडी चेतावनी दी है। ‘पाकिस्तान अगर अपनी सीमा में आतंकियों के संरक्षित स्वर्ग पर कार्रवाई नहीं करना चाहता है, तो फिर ईरान इन ठिकानों पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक करेगा’, ऐसी चेतावनी ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्स’ने दी। पिछले कई दिनों में पाकिस्तान में आतंकीयों ने ईरान की सीमा में घुसपैठी करते हुए १४ ईरानी सैनिकों का अपहरण किया है। इस पृष्ठभूमी पर ईरान ने पाकिस्तान को खबरदार किया है।

पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान सीमा के करीब ईरान के ‘सिस्तान बलुचिस्तान’ प्रान्त से ईरानी सैनिकों के अपहरण की घटनाएँ बढ गई है। सीमा पर गश्त लगाने वाले ईरान के सैनिकों का अपहरण कर आतंकी उन्हें पाकिस्तान में अपने ठिकानों पर ले जाते है, ऐसा आरोप ईरान ने किया है। पिछले कुछ दिनों में आतंकियों ने ईरान के ‘लूलाकदान’ इलाके में गश्ती करनेवाले १४ ईरानी सैनिकों का अपहरण किया। इनमें ईरान के सीमा सुरक्षा दल के जवानों समेत ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्स’ के जवान भी शामिल होने की जानकारी सामने आयी है।

पाकिस्तान के ‘जैश?उल-अदल’ इस आतंकी गुट ने ईरानी सैनिकों के अपहरण की जिम्मेदारी स्वीकारी है। ईरान में खामेनी हुकूमत के विरोधी इस आतंकी संगठन का बेस पाकिस्तान की सीमा में ही है। पाकिस्तान की सेना और खुफिया एजन्सीयों को इन आतंकवादियों के संरक्षित स्वर्ग की जानकारी है। लेकिन पाकिस्तानी सेना इन आतंकियों पर कार्रवाई नहीं कर रहीं, ऐसा इल्जाम ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के वरीष्ठ कमांडर ‘मेजर जनरल मोहम्मद अली जाफरी’ ने रखा।

पाकिस्तान की सीमा से ईरान में दाखिल होनेवाले ये आतंकी ईरानी सैनिकों का अपहरण कर निकल जाते है, फिर भी सीमा पर तैनात पाकिस्तानी सेना इन आतंकियों पर कार्रवाई नहीं करती, ऐसा आरोप जाफरी ने किया। पाकिस्तानी सेना इन आतंकियों पर कार्रवाई नहीं करना चाहती तो अपने सैनिकों की रिहाई के लिए ईरान को ही कार्रवाई करनी होगी’, ऐसी चेतावनी मेजर जनरल जाफरी ने दी। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम कासेमी ने भी ईरानी सैनिकों की रिहाई के लिए पाकिस्तान से तुरन्त कार्रवाई की आशा जताई है।

दौरान, इससे पहले भी पाकिस्तान के आतंकियों ने ईरानी सैनिकों का अपहरण करने की घटना घटी है। लेकिन पाकिस्तानी सेना आतंकियों की इस कार्रवाई को अनदेखा कर रही है, ऐसी आलोचना ईरान ने की थी। पिछले महीने ईरान ने पाकिस्तान सीमा के पास कार्रवाई की थी। इस कार्रवाई में ‘जैश?उल-अदल’ का बडा कमांडर मारा गया था।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info