Breaking News

ईरान और अमरिका के बीच बने तनाव में बढोतरी होने पर ईरान सीधे इस्रायल पर हमलें करेगा – इस्रायली ईंधनमंत्री युवल स्टेनिटझ्

जेरुसलम :‘ यदि ईरान और अमरिका में बने तनाव में बढोतरी होती है या ईरान एवं उसके पडोसी देशों में बनी स्थिति में तनाव बढता है तो ईरान सीधे इस्रायल पर हमलें कर सकता है। इसके लिए ईरान हिजबुल्लाह और गाजा से पैलस्टिनी इस्लामिक जिहाद को हमलें करन के लिए उकसा सकता है। ईरान से सीधे इस्रायल पर मिसाइल छोडे जाने की संभावना से भी इन्कार नही किया जा सकता, इन शब्दों में इस्रायल के वरिष्ठ मंत्री युवल स्टेनिटझ् इन्होंने ईरान सीधे इस्रायल पर हमलें करने की तैयारी में होने की चेतावनी दी है।

अमरिका ने ईरान के निकट अपनी विमान वाहक युद्धपोत के साथ बडी मात्रा में लष्करी सिद्धता बढाई है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इन्होंने ईरान पर एक के बाद एक प्रतिबंध लगाने से ईरान की मुश्किले बढी है और होर्मुझ की खाडी के साथ निकट के क्षेत्र में हमलें के स्वरूप में जवाबी कार्रवाई करने की संभावना है। अमरिकी अधिकारियों ने ईरान के निकट से सफर करनेवाले व्यापारी जहाज ईरान के लक्ष्य हो सकते है, यह चेतावनी पहले ही दी है।

अमरिका और ईरान में बने इस तनाव में बढोतरी होती है तो ईरान खाडी क्षेत्र में अमरिका के हितसंबंधों को सीधे हमलें कर सकता है। अमरिका से खाडी क्षेत्र में शुरू गतिविधियों के पीछे इस्रायल से प्राप्त हो रही जानकारी और इस्रायल के लिए बना खतरा, यह अहम घटक साबित हुए है। इस वजह से अमरिका विरोधी संघर्ष के हिस्से के तौर पर ईरान पहले इस्रायल को लक्ष्य कर सकता है। इस्रायली मंत्री ने दिए इस इशारे से यह खतरा स्पष्ट तौर पर सामने आता दिख रहा है।

ईरान और ईरान समर्थक संगठनों ने पिछले कुछ महीनों में लगातार इस्रायल को लक्ष्य करने की धमकी दी है। इसमें पैलस्टिन की आतंकी संगठनों के साथ ही लेबनान की हिजबुल्लाह भी शामिल है। इन संगठनों ने इस्रायल के विरोध में युद्ध की तैयारी पूरी होने की एवं इस्रायली शहरों को लक्ष्य करने की जाहीर धमकी दी है। ईरान और अमरिका के बीच बना तनाव और भी बढता है तो ईरान से इन संगठनों को उकसाया जाएगा और सहायता देकर इस्रायल पर हमलें शुरू हो सकते है, यह संभावना इस्रायल के मंत्री ने व्यक्त की हुई दिख रही है।

खाडी क्षेत्र में सामर्थ्यशाली देश के तौर पर आगे आने की महत्वाकांक्षा रखनेवाले ईरान ने परमाणु अस्त्र प्राप्त किया है, यह दावे हो रहे है। साथ ही इन परमाणु अस्त्रों का इस्तेमाल इस्रायल के विरोध में करने की चेतावनी भी ईरानी हुकूमत से दी गई है। परमाणु अस्त्रों के साथ ही ईरान सीधे इस्रायल को लक्ष्य करना मुमकिन हो ऐसी लंबी दूरी की मिसाइल विकसित कर रहा है, यह बात भी उजागर हुई है। ईरान की लष्करी संगठन और वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने वक्तव्य में इस्रायल के शहर ईरान के मिसाइलों से लक्ष्य होंगे, यह चेतावनी कई बार दी है। इस्रायली मंत्री ने अपने वक्तव्य में इस चेतावनी का संज्ञान लेकर इस्रायल ईरान के हमलों पर जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के संकेत भी दिए है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info