अमरीका ईरान के हमले को प्रत्युत्तर देने के लिए तैयार – अमरीका के ‘सेंटकॉम’ के प्रमुख जनरल मॅकेन्झी

अमरीका ईरान के हमले को प्रत्युत्तर देने के लिए तैयार – अमरीका के ‘सेंटकॉम’ के प्रमुख जनरल मॅकेन्झी

वॉशिंग्टन/जेरुसलेम – ‘यदि ईरान ने हमला किया ही, तो अमरीका अपनी, अपने मित्रदेशों की तथा सहयोगी देशों की सुरक्षा के लिए सिद्ध है’, ऐसी घोषणा अमरीका के ‘सेंट्रल कमांड’ (सेंटकॉम) के प्रमुख जनरल केनिथ मॅकेन्झी ने की। कुद्स फोर्सेस के प्रमुख कासेम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए ईरान अमरिकी लष्कर के वरिष्ठ अधिकारियों की हत्या कराने की धमकी दे रहा है। इसपर अमरीका के सेंटकॉम के प्रमुख ने यह प्रतिक्रिया दी है। इसी बीच, अमरीका के रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क मिले ने इस्रायल तथा सौदी अरब, युएई इन देशों का गोपनीय दौरा किया होने की जानकारी सामने आयी है। जनरल मिले का यह दौरा ईरान के लिए चेतावनी है, ऐसी चर्चा है।

prepared to react prepared to react

इस वर्ष की शुरुआत में अमरीका ने इराक में किये ड्रोन हमले में ईरान के कुद्स फोर्सेस के प्रमुख मेजर जनरल कासेम सुलेमानी की मृत्यु हुई थी। सुलेमानी की हत्या से भड़क उठे ईरान ने खाड़ीक्षेत्र में तैनात होनेवाले अमरीका के वरिष्ठ लष्करी अधिकारियों की हत्या कराने की और अमरीका के मित्रदेशों पर हमलें करने की धमकी दी थी। सुलेमानी की हत्या को अगले महीने की शुरुआत में वर्ष पूरा हो रहा है। इस उपलक्ष्य में ईरान अमरिकी अधिकारी तथा जवानों पर हमलें कर सकता है, ऐसा दावा किया जाता है। इसपर बात करते समय ‘सेंटकॉम’ के प्रमुख जनरल मॅकेन्झी ने बताया कि अमरीका ईरान के ऐसे हमलों का जवाब देने के लिए तैयार है।

ईरान अथवा खाड़ीक्षेत्र के ईरान से जुड़े गुटों के हमलों को जवाब देने के लिए अमरीका सिद्ध है, ऐसा जनरल मॅकेन्झी ने बताया। उसीके साथ, ईरान के इस धमकी की परवाह न करते हुए मैंने इराक और सिरिया की भेंट की होने की जानकारी भी सेंटकॉम के प्रमुख ने दी। इराक के दौरे में, आतंकवादविरोधी कार्रवाई पर चर्चा की, ऐसा मॅकेन्झी ने कहा। जनरल मॅकेन्झी ईरान की धमकी पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि तभी इस्रायली माध्यमों ने अमरीका की रक्षाबलप्रमुख के गोपनीय दौरे की जानकारी सार्वजनिक की।

पिछले हफ़्ते अमरीका के रक्षाबलप्रमुख जनरल मिले ने कतार, सौदी अरब, युएई, अफगानिस्तान और इस्रायल का दौरा किया था। इस्रायल के दौरे में जनरल मिले ने, इस्रायल के रक्षामंत्री गांत्झ और रक्षाबलप्रमुख अविव कोशावी से मुलाक़ात की। इस मुलाक़ात में हुई चर्चा का विवरण प्रकाशित नहीं हुआ है।

इसी बीच, कुछ ही दिन पहले अमरीका ने हिंद महासागर में ‘युएसएस निमित्झ’ तैनात किया होकर, ‘बी-५२’ बॉम्बर्स विमान खाड़ीक्षेत्र में तैनात किये हैं। ऐसी स्थिति में, रक्षाबलप्रमुख जनरल मिले का ईरानविरोधक सौदी, युएई एवं इस्रायल इन देशों का दौरा और जनरल मॅकेन्झी ने की हुई घोषणा ईरान के लिए चेतावनी साबित हो रही है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info