व्हेनेजुएला में कडा संघर्ष शुरू होगा – अमरिका ने निर्णायक कार्रवाई करने की दी चेतावनी

व्हेनेजुएला में कडा संघर्ष शुरू होगा – अमरिका ने निर्णायक कार्रवाई करने की दी चेतावनी

कैराकस – मदुरो इन्हें सत्ता पर से हटाने के लिए लाखों की संख्या में व्हेनेजुएला के नागरिक रास्ते पर उतरेंगे। यह व्हेनेजुएला की इतिहास का सबसे बढा संघर्ष साबित होगा, यह ऐलान जुआन गैदौ इन्होंने की थी। इसके बाद व्हेनेजुएला में भीषण खूनखराबा होने की कडी संभावना जताई जा रही है। क्युबा और मेक्सिको इन देशों ने व्हेनेजुएला में शुरू सत्तासंघर्ष में बहुत बडा खूनखराबा होगा, यह डर व्यक्त करके यह संघर्ष रोकने के लिए निवेदन किया है। वही, राष्ट्राध्यक्ष मदुरो इनकी सरकार की सहायता कर रहे क्युबा को घेरने की धमकी अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने दी है। साथ ही अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने व्हेनेजुएला के लष्करी अधिकारी राष्ट्राध्यक्ष मदुरो का तख्तापलट करे, यह इशारा भी दिया है।

व्हेनेजुएला के राष्ट्राध्यक्ष निकोलस मदुरो इन्होंने सत्ता का त्याग नही किया तो भयंकर परिणाम होने का इशारा जुआन गैदो इन्होंने दिया था। गैदो यही व्हेनेजुएला के असल में राष्ट्राध्यक्ष होने का दावा करके अमरिका के साथ ५० देशोंने उन्हें ही व्हेनेजुएला के राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर मंजुरी दी है। इस वजह से व्हेनेजुएला में एक ही साथ दो राष्ट्राध्यक्ष सक्रिय दिखाई दे रहे है। ऐसी स्थिति में मदुरो सत्ता का त्याग करे, इस लिए गैदो ने निर्णायक संघर्ष शुरू किया है और बुधवार के दिन लाखों नागरिक रास्ते पर उतरेंगे, यह घोषणा की थी। इसके पहले व्हेनेजुएला की राजधानी कैराकस में प्रदर्शनकारियों पर लष्करी वाहन ले जाने का विडीओ प्रसारित किया गया था।

इस पृष्ठभूमि पर व्हेनेजुएला के इतिहास का सबसे बडा प्रदर्शन शुरू करने का दावा कर रहे गैदो के प्रदर्शनों में भयंकर हिंसा होगी, यह डर जताया जा रहा है। लेकिन, राष्ट्राध्यक्ष मदुरो अपनी भूमिका पर कायम है और कुछ भी हो पर मै सत्ता का त्याग नही करूंगा, यह वह डटकर कह रहे है। ऐसी स्थिति में व्हेनेजुएला में महाभयंकर खूनखराबा होगा, यह चिंता मेक्सिको और क्युबा ने व्यक्त की है। यह संघर्ष समय पर रोकर खूनखराबा होने से बचना संभव है, यह इन दोनों देशों ने कहा है। लेकिन, क्युबा अभी भी व्हेनेजुएला सरकार की सहायता कर रहा है, यह आरोप करके अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने क्युबा को घेरने का इशारा दिया है। इसके लिए कडे प्रतिबंध लगाएंगे और इससे क्युबा समस्याओं में फंसेगा, यह इशारा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिया है। क्युबा के समर्थक मदुरो को व्हेनेजुएला में सत्ता पर बने रहने के लिए सहायता कर रहे है, यह आरोप अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन इन्होंने किया था। उसके बाद बोल्टन ने व्हेनेजुएला के सेना अधिकारियों को कडा संदेशा दिया है। मदुरो इनका समय समाप्त हो रहा है और उनके विरोध में सभी विकल्प खुले है, ऐसी स्थिति में व्हेनेजुएला के सेनाप्रमुख और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मदुरो को सत्ता से हटाए, यह सूचना जॉन बोल्टन इन्होंने की है।

इस दौरान, अमरिका के विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ इन्होंने व्हेनेजुएला सरकार पर लष्करी कार्रवाई करना संभव है, यह इशारा फिर एक बार दिया है। इस मामले में अमरिका के विदेशमंत्री पोम्पिओ रशियन विदेशमंत्री की भेंट करने की तैयारी में होने के समाचार सामने आ रहे है। लेकिन, अमरिका से मदुरो को कडे इशारे दिए जा रहे है और ऐसे में रशिया, चीन, क्युबा, ईरान यह देश फिर भी मदुरो के पीछे खडे है। इस वजह से अमरिका ने व्हेनेजुएला में घुंसकर लष्करी कार्रवाई की भी तो उसपर इन देशों की प्रतिक्रिया प्राप्त हो सकती है। इसी लिए व्हेनेजुएला का कांन्ट्रेक्ट नीजि लष्करी कंपनीयों को देने का विकल्प ‘ब्लैकवॉटर’ कंपनीने अमरिका के सामने रखा है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info