Breaking News

ब्रिटन और रशिया के राजनीतिक युद्ध में अमरिका भी शामिल – अमरिका ने रशिया के ६० अधिकारियों को खदेड़ा – जर्मनी, फ़्रांस के साथ १४ यूरोपीय देशों ने भी रशियन अधिकारियों को खदेड़ा

वॉशिंग्टन/ब्रुसेल्स: रशिया के भूतपूर्व जासूस सर्जेई स्क्रिपल पर ब्रिटन में हुए विषप्रयोग के मुद्दे को लेकर ब्रिटन और रशिया के बीच भडके राजनीतिक युद्ध में अब अमरिका ने भी प्रवेश किया है। सोमवार को अमरिका ने रशियन राजनीतिक अधिकारी और जासूसों को खदेड़ने की घोषणा की है। उसी समय १४ यूरोपीय देशों ने भी रशियन राजनीतिक अधिकारियों की खदेड़ करने की घोषणा की है। इसे ‘जैसे को तैसा’ प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसा स्पष्ट इशारा रशिया ने दिया है।

रशिया के भूतपूर्व जासूस सर्जेई स्क्रिपल पर ब्रिटन में हुए विषप्रयोग के, ब्रिटन ने रशिया ने २३ राजनीतिक अधिकारियों को खदेड़ा था। ब्रिटन की इस कार्रवाई का समर्थन करते हुए, अमरिका और यूरोपीय देशों ने ब्रिटन के पीछे मजबूती से खड़े रहने का आश्वासन दिया था। पिछले हफ्ते में ही ब्रिटन की इस कार्रवाई को यूरोपीय महासंघ ने समर्थन देकर रशिया के अपने राजदूत को वापस बुलाने की घोषणा की थी। यूरोप के करीब १० से भी अधिक देशों ने रशियन राजनीतिक अधिकारियों को खदेड़ने के संकेत भी दिए थे।

रशिया की गैर जिम्मेदाराना कार्रवाई के खिलाफ अमरिका रशिया के ४८ राजनीतिक अधिकारी और १२ जासूसों को खदेड़ने की जानकारी न्युअर्ट ने दी। उसी समय रशिया ने २ अप्रैल तक ‘सिअ‍ॅटल’ में स्थित वाणिज्य दूतावास बंद किया जाए, ऐसे निर्देश भी दिए गए हैं, ऐसा अमरिकी विदेश प्रवक्ता ने कहा है।

अमरिका के साथ साथ जर्मनी, फ़्रांस, इटली, पोलैंड, नेदरलैंड, डेन्मार्क के साथ १४ यूरोपीय देशों ने करीब ५० रशियन राजनीतिक अधिकारियों को खदेड़ने की घोषणा की है। यूरोपीय महासंघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने इस कार्रवाई का समर्थन करके अन्य देश इसका अनुकरण करेंगे, ऐसा आश्वासन दिया है।

(Courtesy: www.newscast-pratyaksha.com)

leave a reply