Breaking News

अगले २५ वर्षों में ईरान अमरिका को उध्वस्त और इस्राइल को नष्ट करेगा – ईरान लष्कर के चीफ कमांडर

तेहरान: ‘ईरान अगले २५ सालों में अमरिका को उध्वस्त करेगा और इस्राइल को दुनिया के नक़्शे से मिटा देगा’, ऐसी धमकी ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्स कॉर्प्स’ के प्रमुख मेजर जनरल ‘अब्दुल रहीम मोसावी’ ने दी। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्लाह खामेनी के निकटवर्ती मोसावी ने दिया हुआ यह इशारा पर्शियन खाड़ी का वातावरण बहुत ही ज्वालाग्रही करने वाला है।

ईरान के दक्षिण में स्थित कुझेस्तान प्रान्त में एक न्यूज़ चैनल से बोलते समय मेजर जनरल मोसावी ने १९८० के दशक में इराक और ईरान में हुए युद्ध का उल्लेख धर्मयुद्ध ऐसा किया है। ‘इस युद्ध में ईरान बेहतर साबित हुआ था। ईरान के इस सामर्थ्य की वजह से अपराधी अमरिका और घुसपैठ इस्राइल भी डर गए हैं’, ऐसा दावा ईरान के लष्कर प्रमुख ने किया है। इसी साक्षात्कार में बोलते समय लेफ्टिनेंट जनरल मोसावी ने अमरिका और इस्राइल को इशारा दिया है।

‘अमरिका को उध्वस्त करना और इस्राइल के अस्तित्व को दुनिया के नक्शे से मिटा देना यह ईरान का उद्दिष्ट है और आने वाले २५ सालों के अन्दर ईरान अपना उद्दिष्ट पूरा करेगा, ऐसा दावा मोसावी ने किया है। इसके पहले ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता खामेनी ने भी इस्राइल को दुनिया के नक़्शे से मिटा देने की घोषणा की थी। सीरिया और इराक के संघर्ष में ईरान के ‘कुर्दस आर्मी’ का नेतृत्व करने वाले जनरल कासेम सुलेमानी ने भी हिजबुल्लाह के कमांडर की हत्या करने वाले इस्राइल को जड़ से उखाड़ने की घोषणा की थी। इस युद्ध में लेबेनॉन में स्थित हिजबुल्लाह साथ ही सीरिया और इराक में लड़ने वाले ईरान समर्थक समूह शामिल होंगे, ऐसा दावा सुलेमानी ने किया था।

दौरान, ईरान की खाड़ी में आक्रामकता बढ़ रही है और इस वजह से इस्राइल की सुरक्षा को और अमरिका के हितसंबंधों को खतरा निर्माण होने की चिंता दोनों देशों की सुरक्षा यंत्रणाएं व्यक्त कर रहीं हैं। इसके लिए ईरान के साथ का परमाणु अनुबंध और सीरिया व लेबेनॉन में ईरान की बढती लष्करी गतिविधियाँ जिम्मेदार होने का दावा किया जाता है। ईरान की यह आक्रामक गतिविधियाँ इस क्षेत्र के लिए चिंताजनक होने की संभावना लष्करी विश्लेषक और अभ्यासक व्यक्त कर रहे हैं। सीरिया और लेबेनॉन में ईरान की गतिविधियों की वजह से इस्राइल के साथ संघर्ष भडक सकता है, ऐसा इशारा इजराइली गुप्तचर यंत्रणा के विद्यमान और भूतपूर्व अधिकारियों ने कुछ दिनों पहले ही दिया था।

 

(Courtesy: www.newscast-pratyaksha.com)

leave a reply