Breaking News

गाझा की सीमा पर पैलेस्टाइन का इस्राइल विरोधी मोर्चा; इस्राइल के कार्रवाई में ७ पैलेस्टाइनी लोगों की जान गई; करिबन ५०० लोग जख्मी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलम / गाझा: गाझा पट्टी में हमास ने आयोजित किए इस्राइल विरोधी मोर्चा पर इस्राइली सुरक्षा यंत्रणा ने किए कार्रवाई में सात पैलेस्टाइनी लोगों की जान गई है और लगभग ५०० लोग जख्मी हुए हैं। प्रदर्शनकरताओ में इस्राइली सैनिकों पर हमला करने का प्रयत्न करने की बात कही जा रही है। उसके बाद हुए कार्यवाही में इस प्रदर्शनकरताओ की जान गई है ऐसा दावा इस्राइल कर रहा है। तथा हमास ने इसराइल का यह दावा ठुकराया है।

१९७६ वर्ष में युद्ध में इस्राइल ने अपने भूभाग का कब्जा लेने का आरोप करके हमास इस आतंकवादी संघटना ने गाझा की जनता को इस्राइल विरोधी प्रदर्शन का आवाहन किया था। पैलेस्टाइनी जनता सीधे इस्राइल की सीमा पर धड़कनी चाहिए, ऐसी चेतावनी हमास ने दी थी। शुक्रवार को लगभग एक लाख पैलेस्टाइन स्थानीय इस्राइल विरोधी मोर्चे में शामिल होने का दावा हमास ने किया है। गाझा के बैत हनून, जबालिया, गाझा सिटी, खान यूनुस, रफाह, इन शहरों में प्रदर्शन किए गए थे।

इनमें कई पैलेस्टाइनी प्रदर्शनकरताओ ने इस्राइल के सीमा भाग में तैनात होने वाले सैनिकों पर पत्थर और आग के गोला फेंकने शुरू किये थे। उस समय इस्राइली जवानों ने किए कार्रवाई में ७ पैलेस्टाइनी लोगों की जान गई है, ऐसी जानकारी इस्राइल यंत्रणा ने दी है। इससे पहले भी इस्राइल ने गाझा में इन प्रदर्शनकरताओ की पृष्ठभूमि पर सीमा पर स्पेशल फोर्सेज के १०० स्नायपर्स तैनात किए थे। साथ ही इस्राइल की सुरक्षा को खतरा ठहरने वाले पैलेस्टाइन पर कार्रवाई करने के स्पष्ट आदेश इस्राइल के लष्कर ने दिए थे।

पलेस्टाइनी प्रदर्शनकरताओ पर हुए इस कार्यवाही की संतप्त प्रतिक्रिया हमास तथा पलेस्टाइन के अन्य कट्टरवादी संगठनों से उमड़ रहे हैं। इसकी वजह से वहां तनाव अधिक बढ़ता दिखाई दे रहा है।

(Courtesy: www.newscast-pratyaksha.com)

leave a reply