Breaking News

चीन-अमरीका व्यापारयुद्ध भड़का – चीन द्वारा १२८ अमरिकी उत्पादनों पर प्रतिबंध

व्यापार युद्ध, तैयारी, अमरिका, प्रतिबंध जारी, घोषणा, बीजिंग, वाशिंगटन, कार्रवाईबीजिंग/वाशिंगटन: अमरिका के साथ व्यापार युद्ध को उत्तर देने की तैयारी हुई है, ऐसा घोषित करने के बाद केवल ४ दिनों में चीन ने अपने शस्त्रों का उपयोग शुरू किया है। सोमवार को चीन के वित्त मंत्रालय ने अमरिका के लगभग १२८ उत्पादन के ऊपर कर एवं प्रतिबंध जारी करने की घोषणा की है। साथ ही अमरिका के उत्पादन के ऊपर २५ फ़ीसदी तक अतिरिक्त कर जारी किया गया है और उससे अमरिका को अरबों डॉलर का नुकसान सहन करना होगा, ऐसा डर व्यक्त किया जा रहा है। चीन की इस कार्रवाई पर अमरिका ने अब तक प्रतिक्रिया नहीं दी है। फिर भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प चीन के इस कदम के विरोध में कार्रवाई की घोषणा करेंगे, ऐसे संकेत सूत्रों से दिए जा रहे है।

व्यापार युद्ध, तैयारी, अमरिका, प्रतिबंध जारी, घोषणा, बीजिंग, वाशिंगटन, कार्रवाईपिछले हफ्ते में चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अकल्पनीय बातें बाहर आएंगी, ऐसा पैंडोरा बॉक्स अमरिका न खोले ऐसा इशारा दिया था। अमरिका के कार्यवाहियों की वजह से परिणामों की अलग श्रृंखला तैयार होगी, ऐसा चीन ने सूचित किया था। उसके बाद चीन ने अमरिकी उत्पादनों पर कर घोषित करके अमरिका को जोरदार झटका दिया है।

कर में होने वाले बढ़त की वजह से चीन के हित संबंधों को झटका लगा है। चीन बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था का समर्थक होकर उसे प्रोत्साहन देने वाले देशों में से एक है। चीन ने बढ़ाये हुए कर जागतिक व्यापार संघटना के नियम ध्यान में रखकर जारी किए गए हैं। चीन के हित संबंधों की सुरक्षा के लिए यह निर्णय लिया गया है, ऐसे शब्दों में चीन के वित्त मंत्रालय ने अमरिका के विरोध में इस कार्रवाई की घोषणा की है।

व्यापार युद्ध, तैयारी, अमरिका, प्रतिबंध जारी, घोषणा, बीजिंग, वाशिंगटन, कार्रवाईचीन ने अमरिका पर जारी किये करो में एलुमिनियम स्क्रैप, मांसाहारी उत्पादन एवं अन्य महत्वपूर्ण उत्पादनों पर लगभग २५ फ़ीसदी कर का समावेश है। तथा फल एवं अन्य कृषि उत्पादन ऊपर लगभग १५ फीसदी कर जारी किया गया है। चीन सरकार ने दिए जानकारी के अनुसार कर जारी किए अमरीकी उत्पादनों से संबंधित व्यापार लगभग ३ अरब डॉलर है।

अमरिका के कृषि क्षेत्र को चीन से होने वाले निर्यात का बड़ा हिस्सा होकर पिछले वर्ष अमरिकी किसानों को लगभग २० अरब डॉलर के उत्पाद चीन से निर्यात किए गए हैं। तथा मांस के उत्पाद निर्यात १ अरब डॉलर्स से अधिक है। कृषि एवं मांसाहारी उत्पादनों के निर्यात करने वाले अमरिकी राज्यों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का समर्थन देने वाले राज्यों का हिस्सा अधिक होने की बात कही जा रही है। इसकी वजह से चीन ने यह कर जारी करके राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को झटका देने का प्रयत्न किया है, यह बात दिखाई दे रही है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले महीने में चीन के उत्पादन के ऊपर लगभग ७ अरब डॉलर कर जारी करने की घोषणा की थी। इसकी वजह से चीन से अमरिका में होने वाले निवेश को लक्ष किया जाएगा, ऐसा इशारा ट्रम्प ने दिया था।

(Courtesy: www.newscast-pratyaksha.com)

leave a reply