Breaking News

अमरिका-चीन कारोबारी जंग का आधिकारिक ऐलान, अमरिका के ३४ अरब डॉलर्स के आयात पर चीन ने कर बढाया

बीजिंग/वॉशिंग्टन – अमरिका के ६०० से अधिक उत्पादों के आयात पर कर लगाने का ऐलान करते हुए चीन ने अमरिका को करारा जवाब दिया। अमरिका से चीन में आयात होनेवाले करीब ३४ अरब डॉलर्स के उत्पादों को इसका झटका बैठ सकता है। अमरिका से हो रहें अधिक १६ अरब डॉलर्स के आयात पर कर का ऐलान बाद में किया जायेगा, ऐसे चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है। इस से अमरिका और चीन में कारोबारी जंग का आधिकारिक स्तर पर ऐलान हुआ, ऐसे दिखाई दे रहा है।

us-china trade warचीन ने जवाबी कार्रवाई की तो अमरिका नये कर डालेगी, ऐसी धमकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को दी थी। यह धमकी देने से पहले, चीन से आयात होनेवाली करीब ५० अरब डॉलर्स के आयात पर करीब २५ प्रतिशत कर लगाया जायेगा, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ऐलान किया था। चीन से होनेवाली अमरिकी तकनीक की चोरी और गलत कारोबारी लेन-देन को निशाना बनाने के लिए चिनी आयात पर कर लगाने का दावा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने किया था। अमरिका और चीन के कारोबार में संतुलन लाने के लिए यह किया जा रहा है, ऐसा ट्रम्प ने बताया था।

अमरिका के इस ऐलान पर चीन ने कडी प्रतिक्रिया देते हुए, अमरिका को उसी की भाषा में करारा जवाब देने की चेतावनी दी थी। उसके बाद, चीन ने तत्काल अमरिकी आयात पर अतिरिक्त कर लादने का ऐलान किया। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने इस बारे में निवेदन प्रकाशित किया।

अमरिका की इस ऐलान पर चीनने तिखी प्रतिक्रिया दी। अमरिका को उसी के भाषा में जवाब दिया जायेगा, ऐसी चेतावनी भी चीनने दी थी। उसके बाद चीनने तत्काल अमरिका की आयात पर कर लादने की घोषणा की। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने इस बारे मे निवेदन प्रकाशित किया। ‘अमरिका ने चीन का विरोध और आवाहन की ओर नजदअंदाजी करते हुए जागतिक व्यापार संगठन केनियमों का उल्लंघन करनेवाले फैसले लिये है। यह फैसले चीन के अधिकार तथा हितसंबंधो को झटका देनेवाले है और चीन की कारोबारी सुरक्षा को धोखा दे रहे है।’ ऐसा इल्जाम चीन द्वारा इस वक्त लगाया गया।

‘अमरिका से आयात होनेवाले ३४ अरब डॉलर्स के आयात पर छह जुलाई से अतिरिक्त कर लागू होंगे। इस में कृषी उत्पादों का समावेश रहेगा। इंधन तथा अन्य उत्पादों को आयात पर कर का ऐलान बाद में किया जायेगा।’ ऐसी जानकारी चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने दी। शुक्रवार को किये ऐलान में अमरिका से आयात होनेवाले ५४५ उत्पादों का समावेश है, ऐसा इस वक्त साफ किया गया।

चीन द्वारा अमरिका के खिलाफ कारोबारी करों का ऐलान होने की तीन महीनें में यह दुसरी घटना है। इस से पहले अप्रैल महीनें में चीन द्वारा अमरिका के करीब १२८ उत्पादों पर कर लागू करने का ऐलान किया गया था। उस समय चीन ने अमरिका पर लादे करों में ‘ऍल्युमिनिअम स्क्रॅप’, ‘मांस उत्पादे’ और अन्य महत्त्वपूर्ण उत्पादों पर करीब २५ प्रतिशत तथा फल और अन्य कृषी उत्पादों पर करीब १५ प्रतिशत कर डाला गया था।

पर इस कार्रवाई के बाद चीन और अमरिका में हुई बातचीत में ऐसी कार्रवाई टालने पर एकमत हुआ था। पर शुक्रवार को अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष का ऐलान और उस पर चीन द्वारा दिया गया करारा जवाब, इस से अब अमरिका और चीन में आधिकारिक तौर पर कारोबारी जंग शुरु हुई है, ऐसा लगता है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info