Breaking News

नॉर्थ अमेरिकन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट नाफ्टा रद्द करके अमरिका एवं मेक्सिको में नया द्विपक्षीय व्यापारी करार

वाशिंगटन / मेक्सिको सिटी – अमरिका, कनाडा, मेक्सिको इन ३ देशों में लगभग २४ वर्षों पहले हुए ‘नॉर्थ अमेरिकन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट’ अर्थात नाफ्टा करार आखिर में टूट गया। सोमवार को अमरिका और मेक्सिको में नया द्विपक्षीय व्यापारी करार होने की जानकारी अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी है। नाफ्टा का सदस्य होनेवाले कनाडा को दूर करने के बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कनाडा पर अतिरिक्त कर जारी करने की धमकी देकर खलबली मचा दी है।

द्विपक्षीय व्यापारी करार, एग्रीमेंट, NAFTA, कनाडा, आलोचना, अमरिका, मेक्सिको, लोहाअमरिका में कर्मचारी वर्ग को तबाह करनेवाला तथा दुनिया के इतिहास में सबसे बुरा करार ऐसे शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने नाफ्टा करार पर आलोचना की थी। सत्ता में आने के बाद से लगातार ट्रम्प ने नाफ्टा के विरोध में आक्षेप करते हुए इस करार का कोई भविष्य नहीं होने की बात स्पष्ट की थी। उसी समय नाफ्टा में शामिल होनेवाले कनाडा और मेक्सिको इन दोनों देशों के साथ स्वतंत्ररुप चर्चा करने का आश्वासन भी दिया था।

उसमें से मेक्सिको के साथ चल रही गतिविधियों को सफलता मिलने के बारे में सोमवार को ट्रम्प द्वारा किए घोषणा से स्पष्ट हो रहा है। इससे पहले इस करार को नाफ्टा ऐसा नाम दिया गया था। पर इस नाम से अब मुक्ति मिलने वाली है। नए करार का नाम ‘अमरिका-मेक्सिको ट्रेड एग्रीमेंट’ होगा। अमरिका में उद्योजक एवं किसानों के लिए इसमें विशेष प्रावधान किए हैं। यह अमरिका के लिए बहुत ही अच्छा करार है, ऐसे शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने मेक्सिको के साथ व्यापारी करार होने की बात घोषित की है।

नए करार में दोनों देशों के कृषि उत्पादन पर कर शून्य पर लाया गया है। दोनों देशों में होने वाले व्यापर में गाड़ियों के ७५ प्रतिशत भाग संबंधित देशों में तैयार होंगे। उसी समय इसमें से ४० से ४५ प्रतिशत भाग तैयार करनेवाले कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन १६ डॉलर प्रति घंटा होगा, ऐसी शर्त डाली गई है। अमरिका में तैयार होनेवाले लोहा, एलुमिनियम, ग्लास एवं प्लास्टिक का उपयोग बढ़ाने का प्रावधान भी इस करार में है।

इस करार पर अमरिका और मेक्सिको इन दोनों देशों ने समाधान व्यक्त किया है। उस समय ट्रम्प ने कनाडा के साथ चर्चा करने के बदले उन पर आयात कर लगाना आसान है, ऐसा वक्तव्य देकर करके खलबली मचा दी है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info