Breaking News

चीन का ‘डार्क मून मिशन’ अंतरिक्ष युद्ध का अहम चरण – अमरिकी विश्‍लेषकों की चेतावनी

बर्लिन – पिछले हफ्तें में चीन ने चंद्रमा के अज्ञात ऐसे ‘डार्क साईड’ की दिशा में रवाना किया अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष युद्ध का अहम चरण रहेगा, यह दावा अमरिकी अधिकारी और विश्‍लेषकों ने किया है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इनके सलाहकार रहे ‘बॉब वॉकर’ इन्होंने चीन का ‘डार्क मून मिशन’ यानी चंद्रमा का लष्करी उपयोग करने की क्षमता पर लगी मुहर है, ऐसी चौकानेवाली चेतावनी दी है। चंद्रमा पर चीन की नई मुहिम यानी अमरिका के साथ अन्य प्रगत देशों को अंतरिक्ष क्षेत्र में पिछे छोडने की कोशिश है, यह दावा भी अमरिकी तज्ञ कर रहे है।

गुरूवार, ३ जनवरी के दिन चीन का ‘चैंग ४’ यह अंतरिक्ष यान चंद्रमा का अज्ञात हिस्सा यह पहचान हुए ‘डार्क साईड’ पर उतरा था। चंद्र की इस ओर सफलतापूर्वक उतरा यह विश्‍व का पहला यान साबित हुआ है और यह कामयाबी हासिल करने वाला चीन पहला देश है। चीन की यह चंद्रमा मुहिम यानी हम पश्‍चिमी देशों को अंतरिक्ष क्षेत्र में पीछे छोडकर आगे दौड रहे है, यह स्पष्ट संकेत दे रही है, इन शब्दों में चीन के प्राध्यापक होऊ शियुन इन्होंने इस अंतरिक्ष मुहिम का अहमियत रेखांकित की।

‘dark side’, space war, Bob Walker, President Trump, moon, military activities, ww3, China, Michael Pillsburyचीन सरकार, अंतरिक्ष संस्था और इस क्षेत्र के तज्ञ इस सफलता के विषय में पीठ थपथपा रहे है, तभी अमरिका की रक्षा विभाग ने चीन की इस अंतरिक्ष कार्यक्रम को लेकर कडी चिंता जताई है। कुछ दिन पहले ही अमरिकी रक्षा विभाग ने चीन के अंतराळ कार्यक्रम को लेकर कडी चेतावनी दी थी। ‘चीन का अंतरिक्ष कार्यक्रम अंतरिक्ष क्षेत्र को युद्ध का केंद्र बनाने की कोशिशों का हिस्सा है, ऐसा अमरिकी रक्षा विभाग ने अपने चेतावनी में कहा था। अब अमरिका के अन्य अधिकारी और तज्ञ भी चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम की ओर गंभीरता से देखने की जरूरत स्पष्ट कर रहे है।

चीन का अंतरिक्ष कार्यक्रम यानी महज एक सफलता का हिस्सा नही है, बल्कि पूरे देश को आने ले जाने की कोशिशों का हिस्सा है। चीन इशके आगे चंद्रमा का इस्तेमाल लष्करी गतिविधियों के लिए कर सकता है, यह स्पष्ट संकेत पिछले हफ्तें के इस मुहिम ने दिए है। चीन की सेना अंतरिक्ष में जो कुछ कर रही है, उसकी कक्षा काफी बडी है, यह ध्यान में रखना होगा, इस शब्दों में ट्रम्प के सलाहकार रहे बॉब वॉकर इन्होंने ‘डार्क मून मिशन’ की ओर ध्यान केंद्रीत किया है।

अमरिका का प्रमुख अभ्यास गुट ‘हेरिटेज फाऊंडेशन’ के वरिष्ठ संशोधक डीन चेंग इन्होंने तो स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी है की, अंतरिक्ष क्षेत्र में चीन ने अमरिका को पीछे छोडा है, यही दिखता है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के सलाहकार मायकल पिल्सबरी इन्होंने यह फटकार लगाई है की, ‘अमरिका के साथ पश्‍चिमी जगत ने चीन ने अंतरिक्ष क्षेत्र को लेकर रखी महत्वाकांक्षा की ओर नजरअंदाजी की है और उसका असर निकट के समय में स्पष्ट होगा।

 English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info