Breaking News

मुझे चुनाव में हराने के लिए चीन किसी भी स्तर पर जाएगा – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंग्टन – चीन के शासक नेता यह इच्छा रखते हैं कि हमारें प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार जो बिडेन राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव में जीत हासिल करें। व्यापार और अन्य मुद्दों पर हमने चीन पर बनाया दबाव कम हों इसीलिए उनकी यह कोशिश जारी है। कोरोना वायरस की महामारी के मुद्दे पर स्वयं को निष्पाप साबित करने के लिए चीन आक्रामक प्रचार मुहिम में जुटा है। नवंबर महीने में अमरिका में होनेवाले राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव में मुझे पराजित करने के लिए चीन किसी भी स्तर पर जाएगा, ऐसें कडें आरोपों की फटकार अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने लगाई है।

चीन के राजनयिक नेताओं ने कोरोना वायरस की महामारी से संबंधित जानकारी, पूरी दुनिया को समय पर प्रदान करना जरूरी था, इन शब्दों में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने चीन को लक्ष्य किया है। महामारी के मुद्दे पर चीन ने की हरकतों के लिए इस देश को सबक सिखाया जाएगा और इसके लिए कई विकल्पों के बारे में विचार हो रहा है, यह चेतावनी भी ट्रम्प ने दी।

एक वृत्तसंस्था को दिये इंटरव्यू के दौरान. अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने कोरोना की महामारी की जाँच ज़रूरी होने की बात भी स्पष्ट की। इस दौरान उन्होंने, कोरोना की महामारी के विरोध में उपयोगी टीका विकसित करने के लिए, तेजी से अनुसंधान का कार्य जारी होने की जानकारी भी साझा की। अमरिका की कई कंपनियों ने कोरोना के इलाज के लिए औषधि एवं टीका विकसित करने के लिए आवश्‍यक अनुसंधान पर काम शुरू किया है। इस मुद्दे से संबंधित पूछे गए सवाल पर उन्होंने यह जवाब दिया।

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले तीन वर्षों में, चीन के विरोध में लगातार आक्रामक भूमिका अपनाई थी। चीन के विरोध में व्यापारयुद्ध शुरू करके उन्होंने इस ताकतवर देश को पीछे हटने के लिए मजबूर किया था। चीन के विरोध में ट्रम्प ने की हुई कार्रवाई, अमरिका में उनकी लोकप्रियता में काफी बढोतरी करनेवाली साबित हुई थी। इसी कारण वर्तमान वर्ष के आखिर में होनेवाले राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव में उनकी जीत होना तय है, यही समझा जा रहा है।

लेकिन पिछले तीन महीनों में फैल रही कोरोना वायरस की महामारी के कारण अमरिकी अर्थव्यवस्था को जोरदार झटके लगें हैं। देश में बेरोजगारी की मात्रा विक्रमी स्तर पर जा पहुँची है। चीन से पहुँचा इस महामारी का संकट ट्रम्प ने ठीक से नियंत्रित नहीं किया है, यह स्वर अब तेज़ होने लगा है। इस पृष्ठभूमि पर, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, कोरोना की महामारी यह हमें गिराने के लिए चीन ने की एक साज़िश होने का आरोप करके सनसनी फैलाई है।

कोरोना वायरस के लिए चीन ही जिम्मेदार है, यह बात साबित करने के लिए अपने हाथ में कई विकल्प मौजूद हैं, यह चेतावनी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने पहले ही दी थी। ऐसें में अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने इस महामारी के लिए चीन को ज़िम्मेदार कहकर, इस हरकत के लिए चीन को भारी क़ीमत चुकानी होगी, यह चेतावनी भी दी थी।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info