Breaking News

इस्रायल ने सिरिया में हिजबुल्लाह के रसायनिक शस्त्रों का अड्डा नष्ट किया

जेरुसलेम/दमास्कस  –  सोमवार रात को इस्रायल ने सिरिया में किये हवाई हमलों में हिजबुल्लाह इस आतंकवादी संगठन का रसायनिक शस्त्रों का अड्डा ध्वस्त हुआ है। इस्रायल की एक कंपनी ने इस अड्डे के फोटोग्राफ्स प्रकाशित किये हैं। इन फोटोग्राफ्स के कारण, यह हमला इस्रायल ने किया होने के दावों को पुष्टि मिली होकर, सिरियन यंत्रणाओं का झूठापन भी दुनिया के सामने आया है।

सिरिया के अलेप्पो और देर एझोर भागों में इस्रायल ने हवाईहमले किये होने का दावा सिरियन संगठन ने किया था। इन हमलों में, रसायनिक शस्त्र विकसित करने के लिए इस्तेमाल की जानेवाली लॅब और ईरान से प्राप्त हथियारों का भंडार होनेवाला गोदाम इनका समावेश है, ऐसा बताया गया था। सीरियन वृत्तसंस्था ने, कुछ हमलें हवाईसुरक्षा यंत्रणाओं ने लौटाने का भी दावा किया था।

मग़र इस्रायल से इन हमलों के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गयी थी। माहिती देण्यात आली नव्हती. लेकिन अब ‘इमेजसॅट इंटरनॅशनल’ इस इस्रायली कंपनी ने ठेंठ फोटोग्राफ्स प्रकाशित करके हमलें हुए होने के सबूत ही खुले किये हैं। इन फोटोग्राफ्स से यह साफ़ साफ़ दिखायी देता है कि उस जगह पर होनेवाली ईमारत की बड़ी हानि हुई है। फोटोग्राफ्स के साथ कंपनी ने दी हुई जानकारी में, हमला हुई ईमारत ‘मिसाईल फॅक्टरी’ थी, ऐसा बताया गया है। उसी समय यह दावा भी किया गया है कि सोमवार को हुए हमले के कारण फॅक्टरी की बड़ी हानि हुई होकर, वह जगह अब निरुपयोगी बन चुकी है।

कुछ अरब प्रसारमाध्यमों ने दी जानकारी के अनुसार, सोमवार को हमला हुआ अड्डा रसायनिक शस्त्रों का था। इस अड्डे के ज़रिये सीरिया अपने पास रसायनिक शस्त्रों के संदर्भ में होनेवाला संशोधन ईरान को सप्लाई कर रहा था। इसी संशोधन का इस्तेमाल ईरान हिजबुल्लाह की सहायता के लिए कर रहा था। पश्चिमी गुप्तचर संगठनों द्वारा भी इस बारे में दावें किये गए थे।

गत शुक्रवार को भी इस्रायल ने सिरिया के होम्सस्थित क्षेपणास्त्र अड्डे को लक्ष्य किया था। यह अड्ड भी ईरानसंलग्न हिजबुल्लाह इस आतंकवादी संगठन का था, ऐसा सामने आया था। सोमवार को पुन: सिरियास्थित ईरान के अड्डे पर हमले कर, इस्रायल ने अपने आक्रमक ईरादें स्पष्ट किये दिखायी दे रहे हैं।

इस्रायल ने शुक्रवार तथा सोमवार को हुए हमलों पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी थी। लेकिन ‘इमेजसॅट इंटरनॅशनल’ इस कंपनी के इस्रायल के अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्र से होनेवाले संबंधों को मद्देनज़र रखते हुए फोटोग्राफ्स और दी हुई जानकारी महत्त्वपूर्ण साबित होती है। पिछले ही हफ़्ते में इस्रायल के रक्षामंत्री नफ्ताली बेनेट ने, इस्रायल सिरियास्थित ईरानसंलग्न गुटों पर कार्रवाई बरक़रार रखनेवाला होकर, ईरान को सिरिया से निकाल बाहर करने तक हम नहीं रुकेंगे, ऐसी चेतावनी दी थी। उसके बाद ईरानसंलग्न आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के अड्डों पर हुए हमलें, रक्षामंत्री बेनेट के वक्तव्य की पुष्टि कर रहे हैं।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info