चीन द्वारा हो रही संशोधन की चोरी के ख़िलाफ़ अमरीका की ‘ऍक्शन’ शुरू

चीन द्वारा हो रही संशोधन की चोरी के ख़िलाफ़ अमरीका की ‘ऍक्शन’ शुरू

वॉशिंग्टन – कोरोनावायरस के मुद्दे पर चीन ले विरोध में शुरू किये संघर्ष की पृष्ठभूमि पर, अमरीका ने इस देश पर कार्रवाई का शिकंजा अधिक ही ज़ोर से कसने के लिए कदम उठाये हैं। अमरीका के विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ ने, चीन द्वारा होनेवाले सायबरहमलें और संशोधन की चोरी इस संदर्भ में स्वतंत्र निवेदन जारी कर, ऐसे कारनामें फ़ौरन रोकें जायें, ऐसी चेतावनी दी। वहीं, अमरिकी जाँचयंत्रणाओं ने अपनी नयी रिपोर्ट में कोरोना मामले में चीन पर खुला दोषारोपण रखकर, अगली कार्रवाई अधिक आक्रमक होगी, संकेत दिए हैं। चीन ने इसपर तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ की होकर, अमरीका चीन की छवि मलीन करने की कोशिश कर रही होने का आरोप किया है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन द्वारा जारी होनेवाली, अमरीका की कारोबारी तथा बुद्धिसंपदा की लूट के संदर्भ में लगातार कठोर भूमिका अपनायी है। चीन अमरीका की लूट करनेवाला डाक़ू होने का दोषारोपण भी ट्रम्प ने रखा था। चीन द्वारा होनेवाले इन कारनामों पर रोक लगाने के लिए ट्रम्प ने आक्रमक निर्णय भी किए हैं। कोरोना की पृष्ठभूमि पर चीन के विरोध में छेड़े गये संघर्ष के बाद इन निर्णयों पर अधिक ही तेज़ी से अमल होगा, ऐसे संकेत मिल रहे हैं।

अमरीका के विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ ने जारी किए इस निवेदन में से यह बात अधोरेखांकित हो रही है। पॉम्पिओ ने, चीन की सत्ताधारी हुक़ूमत से संबंधित सायबर गुट और हॅकर्स, अमरीका की बुद्धिसंपदा तथा कोरोना संक्रमण से संबंधित संशोधन चुरा रहे हैं, ऐसा ठेंठ आरोप किया। चीन ने ये गंदीं हरकतें फ़ौरन रोकनी चाहिए, ऐसी चेतावनी भी अमरिकी विदेशमंत्री ने दी। यह चेतावनी देते समय उन्होंने अमरिकी यंत्रणाओं ने शुरू की कार्रवाई और रिपोर्ट का भी ज़िक्र किया।

अमरीका का क़ानून विभाग, प्रमुख जाँचयंत्रणा ‘एफबीआय’ और ‘होमलॅण्ड सिक्युरिटी’ विभाग ने पिछले कुछ महीनों में चीन द्वारा जारी हरकतों के विरोध में आक्रमक मुहिम छेड़ी है। अमरीका में चल रहा संशोधन चुराने की कोशिश करनेवाला अमरिकी प्रोफेसर तथा दो संदिग्धों को हिरासत में लेकर मुक़दमा दायर किया है। आनेवाले कुछ महीनों में चीन की ऐसी और कुछ हरकतों के मामलों में और भी मुक़दमें दायर होंगे, ऐसी जानकारी भी क़ानून विभाग के अफ़सर ने साझा की।

फ़रवरी महीने में ‘एफबीआय’ के निदेशक ने, चीन ने अमरीका से तंत्रज्ञान चुराया होने का शक़ होनेवालीं हज़ार से अधिक घटनाओं की जाँच शुरू है, ऐसा कहा था। दो दिन पहले एफबीआय ने ‘होमलॅण्ड सिक्युरिटी’ विभाग के सहयोग से प्रकाशित की रिपोर्ट में, चिनी हॅकर्स कोरोनासंबंधित संशोधन चुराने के लिए सायबरहमलें कर रहे होने की चेतावनी दी थी।

अमरीका ने शुरू कीं इन कार्रवाइयों पर चीन के ओर से प्रतिक्रिया आयी है। अमरिकी यंत्रणाओं की कार्रवाई यानी चीन को कलंकित करने की कोशिश है, ऐसी आलोचना चीन के विदेश विभाग द्वारा की गयी। कोरोना महामारी को नियंत्रण में लाने में आ रही असफलता को ढँकने के लिए अमरीका चीन को बलि का बक़रा बना रही है, ऐसा ताना भी चीन के प्रवक्ता ने मारा।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info