Breaking News

एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देशों पर हो रहे हैं चीन के सायबर हमलें – इस्रायली कंपनी की रिपोर्ट

तेल अवीव – चीन की सेना से संबंधित हैकर्स का ‘नायकॉन’ गुट प्रगत ‘सायबर वेपन्स’ के जरिये एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देशों पर सायबर हमलें कर रहा है, यह दावा इस्रायल की कंपनी ने किया है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री दफ़्तर पर हुए सायबर हमले के दौरान यह बात उज़ागर हुई है, ऐसा बयान इस इस्रायली कंपनी ने किया है। इसी बीच, कोरोना टीके के संशोधन की जानकारी चुराने की कोशिश करने के मुद्दे को लेकर चीन को लक्ष्य करने की गतिविधियाँ अमरीका ने शुरू की हैं, ऐसी खबर एक अमरिकी समाचार पत्र ने प्रकाशित की है।

इस्रायल की सायबर सुरक्षा कंपनी चेकपॉर्इंट ने, चीन के सायबर हमलों से संबंधित नयी रिपोर्ट जारी की है। इसमें चीन की सेना से ज़ुडे हैकर्स के नायकॉन गुट का ज़िक्र है। इस गुट ने अरिया-बॉडी नाम का सायबर वेपन विकसित किया है, यह दावा भी इस्रायली कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में किया है।

चीन का यह सायबर वेपन मायक्रोसॉफ्ट वर्ड़ ड़ॉक्युमेंट् के माध्यम से कंप्युटर में प्रवेश करता है। इसके बाद कंप्युटर में मौज़ूद सभी फ़ाईल्स की जानकारी प्राप्त करता है और ज़रूरी फ़ाईल्स हैक करता है। कंप्युटर का इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति द्वारा किये जा रहे काम पर नज़र रखने की क्षमता यह सायबर वेपन रखता है, यह जानकारी इस्रायली कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में दर्ज़ की है।

चिनी हैकर्स के गुट ने इस सायबर वेपन के ज़रिये ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम, इंड़ोनेशिया, फिलिपाईन्स और थायलैंड़ ज़ैसे देशों पर सायबर हमलें किए हैं, यह दावा चेकपॉर्इंट कंपनी ने किया है। कॅस्परस्की इस रशियन सायबर सुरक्षा कंपनी ने भी यह कहा है कि चिनी हैकर्स पिछले पाँच वर्षों से एशियाई देशों पर सायबर हमलें कर रहे हैं।

इस्रायली कंपनी ने चीन के सायबर हमलों की जानकारी सामने रखी है; वहीं, अमरिका में भी इसी मुद्दे पर चीन को लक्ष्य करने के लिए गतिविधियाँ शुरू हुई हैं। अमरिकी जाँच यंत्रणा एफ़बीआय और होमलैण्ड़ सिक्युरिटी ने, चीन के सायबर हमलों से संबंधित स्वतंत्र रिपोर्ट तैयार की है। इसी रिपोर्ट में, कोरोना वायरस की महामारी रोकने के लिए विकसित किए जा रहें टीके की जानकारी, चीन सायबर हमला करके चुरा रहा है, यह आरोप रखा गया है। इसी रिपोर्ट के आधार पर अमरीका चीन को चेतावनी देगी, यह दावा सूत्रों ने किया है। अमरिकी माध्यमों ने इससे संबंधित ख़बर प्रकाशित की है।

maxbutton id=”2″ url=”http://worldwarthird.com/index.php/2020/05/11/china-targeting-asia-pacific-nations-with-cyberattacks/” ]       मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info