अमरीका के विमान वाहक युद्धपोतों ने साउथ चायना सी में किया युद्धाभ्यास

अमरीका के विमान वाहक युद्धपोतों ने साउथ चायना सी में किया युद्धाभ्यास

वॉशिंग्टन/बीजिंग – अमरीका की ‘युएसएस निमित्ज़’ और ‘युएसएस थिओडोर रूझवेल्ट’ इन दो विमान वाहक युद्धपोतों ने साउथ चायना सी के क्षेत्र में युद्धाभ्यास किया होने की जानकारी अमरिकी नौसेना ने प्रदान की है। इस युद्धाभ्यास के साथ ही अमरिकी विध्वंसकों ने जापान के साथ भी युद्धाभ्यास किया होने का समाचार भी सामने आ चुका है। चीन से पैसिफिक क्षेत्र के देशों की सीमा में लगातार हो रही घुसपैठ, हाँगकाँग और तैवान के लिए हो रही गतिविधियाँ और अमरीका एवं चीन के वरिष्ठ नेताओं के बीच हाल ही में हुई चर्चा की पृष्ठभूमि पर हुए ये युद्धाभ्यास यानी अमरीका ने चीन को दी हुई चेतावनी समझी जा रही है।

अमेरिका, चीन, 'साऊथ चायना सी', युद्धसराव

साउथ चायना सी का हिस्सा होनेवाले ‘फिलिपाईन्स सी’ के क्षेत्र में दो अमरिकी विमान वाहक युद्धपोतों ने २१ और २२ जून के रोज युद्धाभ्यास करने की जानकारी अमरिकी नौसेना की पैसिफिक फ्लीट ने साझा की है। एक समुद्री क्षेत्र में अमरिकी विमान वाहक युद्धपोतों का समावेश होनेवाले दो ‘कैरिअर स्ट्राइक ग्रुप्स’ नज़दिकी क्षेत्र में काम करने की क्षमता रखते हैं, यह बात इस युद्धाभ्यास ने दिखाई है, यह बयान पैसिफिक फ्लीट के निवेदन में किया गया है। युद्धाभ्यास के दौरान ‘युएसएस रूझवेल्ट’ और ‘युएसएस निमित्ज़’ ये विमान वाहक युद्धपोत और उनकी स्ट्राईक ग्रुप के अन्य युद्धपोतों ने समुद्री निगरानी, समुद्री क्षेत्र में शीघ्रता से तैनाती, हवाई सुरक्षा, हवाई हमलें और रणनीतिक दाँवपेचों का युद्धाभ्यास किया है, ऐसा अमरिकी नौसेना के निवेदन में कहा गया है।

दो हफ़्ते पहले ही अमरीका ने अपने तीन विमान वाहक युद्धपोत एक ही समय पर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में तैनात किए थे। तीन विमान वाहक युद्धपोतों के साथ उनके ‘कैरिअर ग्रुप’ का हिस्सा होनेवाले ३० से भी अधिक युद्धपोत, १५० से भी अधिक लड़ाकू विमान और करीबन २० हज़ार सैनिक इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में दाखिल हुए हैं। ये तीनों विमानवाहक युद्धपोत कितने समय के लिए इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में तैनात रहेंगे, इससे संबंधित कोई भी जानकारी अमरिकी रक्षा विभाग द्वारा प्रदान नहीं की गई थी। एक ही समय पर तीन विमानवाहक युद्धपोत इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में तैनात होने का, पिछले तीन वर्षों में यह पहला ही अवसर होने की जानकारी रक्षा विभाग के सूत्रों ने साझा की थी।

एक ओर अमरीका के दो विमानवाहक युद्धपोत फिलिपाईन्स सी में युद्धाभ्यास कर रहे थे कि तभी साउथ चायना सी में ही अमरिकी विध्वंसकों ने जापान के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास होने की जानकारी सामने आ चुकी है। ‘युएसएस गैब्रिएल गिफर्ड्स’ इस अमरिकी विध्वंसक ने २३ जून के दिन जापान के ‘जेएस काशिमा’ और ‘जेएस शिमायुकी’ इस युद्धपोतों के साथ युद्धाभ्यास किया है, यह जानकारी अमरिकी नौसेना ने साझा की। ‘युएसएस गैब्रिएल गिफर्ड्स’ अमरिकी ‘सेवन्थ फ्लीट’ का हिस्सा होनेवाले डिस्ट्रॉयर स्वाड्रन का अंग हैं। अमरीका और जापान के नौसेना के बीच पिछले दो महीनों में हुआ यह तीसरा संयुक्त युद्धाभ्यास है।

अमेरिका, चीन, 'साऊथ चायना सी', युद्धसराव

इसी बीच अमरिकी युद्धपोतों के युद्धाभ्यास के बाद तैवान ने अपने मरिन्स का दल साउथ चायना सी के ‘प्रतास आयलैंड़’ पर तैनात करने का ऐलान किया है। चीन ने तैवान की सीमा में लगातार घुसपैंठ करना शुरू किया है और तैवान पर किए जानेवाले संभावित हमले का समावेश होनेवाले ड्रिल को लेकर दिए इशारे की पृष्ठभूमि पर यह तैनाती की जा रही है, ऐसी जानकारी तैवान के सूत्रों ने साझा की।

तीन विमान वाहक युद्धपोतों में से दो युद्धपोत अभी भी चीन के करीबी साउथ चायना सी क्षेत्र में ही मौजूद होने की बात हाल ही में हुए युद्धाभ्यास से स्पष्ट हुई है। दो हफ़्ते से भी अधिक समय अमरिकी विमान वाहक युद्धपोतों की चीन की समुद्री सीमा के पास देखी जा रही मौजुदगी और जापान एवं अमरीका ने किया संयुक्त युद्धाभ्यास, यह अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना की पृष्ठभूमि पर चीन के विरोध में शुरू किए दबावतंत्र का हिस्सा होने की बात दिख रही है।

पिछले कुछ महीनों में चीन ने साउथ चायना सी क्षेत्र में जोरदार हरकतें शुरू की हैं। पड़ोसी देशों के जहाज़ डुबोना, समुद्री सीमा में घुसपैठ करना एवं लष्करी सामर्थ्य के बल पर धमकाने जैसी हरकतें चीन ने शुरू की हैं। इसमें हाँगकाँग पर कब्ज़ा करने के लिए लाया गया कानून और तैवान पर हमलें करने की धमकियों की बढ़ोतरी हुई हैं। साउथ चायना सी क्षेत्र पर वर्चस्व स्थापित करने के लिए चीन ‘एअर डिफेन्स आयडेंटिफिकेशन झोन’ लागू करने की कोशिश कर रहा है, ऐसीं ख़बरें भी जारी हुई हैं। चीन द्वारा जारी इन आक्रामक गतिविधियों को रोकने के लिए अमरिका ने पहल की हैं, ऐसा पिछले कुछ दिनों की घटनाओं से दिखाई दे रहा है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info