चीन के ‘ताईशान’ न्यूक्लियर प्लांट से किरणोत्सर्ग होने की आशंका – ‘चेर्नोबिल डिझास्टर’ की तरह स्थिति होने का अमेरिकी माध्यमों का दावा

Fear of radiation

‘ताईशान’वॉशिंग्टन/बीजिंग –   चीन के ग्वांगडॉंग इस दक्षिणी प्रांत में स्थित न्यूक्लियर प्लांट से उत्सर्ग हो रहा होने की आशंका जताई जा रही है। इस प्रोजेक्ट में साझेदारी होनेवाली फ्रेंच कंपनी ने इस संदर्भ में जानकारी अमरीका को देने की बात सामने आई है। इस संदर्भ में खबर जारी होने के बाद चिनी यंत्रणाओं ने सब कुछ आलबेल होने का निवेदन दिया होकर, फ्रेंच कंपनी ने तीन वाक्यों के निवेदन में ‘परफॉर्मन्स इश्यू’ का ज़िक्र करके घटना पर पर्दा डालने की कोशिश की है। लेकिन अमरिकी माध्यमों ने दावा किया है कि यह घटनाक्रम सन १९८६ में चेर्नोबिल में हुई दुर्घटना की तरह है।

चीन के ग्वांगडॉंग इस प्रांत में ‘ताईशान’ न्यूक्लियर प्लांट होकर, उसमें दो परमाणु रिएक्टर्स कार्यरत हैं। यह प्रकल्प चीन और फ्रान्स ने संयुक्त रूप से बनाया है। फ्रान्स की ‘फ्रॅमऍटम’ इस कंपनी ने प्रोजेक्ट का आरेखन किया होकर, देखभाल की ज़िम्मेदारी भी इसी कंपनी के पास है। इस कंपनी ने पिछले महीने में ‘ताईशान’ न्यूक्लियर प्लांट के संदर्भ में अचानक अमरीका से संपर्क किया, ऐसा ‘सीएनएन’ इस न्यूज़ चैनल ने जारी की खबर में बताया गया। उसके बाद ३ जून को इस कंपनी द्वारा अमरिकी यंत्रणाओं को भेजे गए पत्र में , न्यूक्लियर प्लांट से ‘फ्युजन गॅस’ का रिसाव हो रहा होकर, सुरक्षा का मुद्दा निर्माण हो सकता है, ऐसा बताया गया।

Read more: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/fear-of-radiation-due-to-china-taishan-nuclear-plant-leak/