ईरान को परमाणु अस्त्र से सज्जित होने नहीं देंगे – अमरीका का इस्रायल को आश्‍वासन

वॉशिंग्टन – ‘इस्रायल की सुरक्षा के प्रति अमरीका की प्रतिबद्धता फौलाद जैसी मज़बूत है। जब तक हम सत्ता में हैं तब तक ईरान को परमाणु अस्त्र से सज्जित होने नहीं देंगे’, यह आश्‍वासन अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने दिया। इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष रिवलिन से वाईट हाउस में हुई भेंट के दौरान राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने यह ऐलान किया। साथ ही अमरीका के लष्करी अड्डों पर हमलें कर रहे ईरान से जुड़े आतंकियों पर इराक और सीरिया में हमले करने के आदेश हमने ही जारी किए थे, यह जानकारी भी बायडेन ने इस दौरान साझा की।

परमाणु अस्त्र से सज्जित

बायडेन ने पांच महीने पहले अमरीका का नियंत्रण हाथ में लेने के साथ ही अमरीका और इस्रायल के बीच मतभेद निर्माण हुए थे। बायडेन ईरान के मुद्दे पर अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा की नीति ही आगे बढ़ा रहे हैं और यह प्रशासन ‘ओबामा २.०’ होने की आलोचना होने लगी थी।

इस्रायल के नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने यह ऐलान किया था कि, अमरीका और इस्रायल की चर्चा का नया पर्व शुरू हो सकता है। इस पृष्ठभूमि पर कुछ घंटे पहले ही इटली में अमरीका और इस्रायल के विदेशमंत्रियों की बैठक हुई थी। इसी बीच सोमवार के दिन इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष रिवलिन ने वाईट हाउस में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन से भेंट की। इन दोनों मुलाकातों में ईरान को परमाणु बम से सज्जित होने नहीं देंगे, यह आश्‍वासन अमरीका ने इस्रायल को दिया।

जल्द ही इस्रायल के प्रधानमंत्री बेनेट से हम वाईट हाउस में भेंट करेंगे, यह ऐलान राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने किया है। बीते कुछ दिनों से बायडेन प्रशासन ने ईरान संबंधित नीति सख्त करने के संकेत दिए। ईरान में जहाल विचारधारा वाले रईस राष्ट्राध्यक्ष बन रहे हैं और उन्होंने ईरान का परमाणु कार्यक्रम अधिक आक्रामकता से आगे बढ़ाने का ऐलान किया है। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका की ईरान संबंधी नीति में बदलाव होता दिखाई दे रहा है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info