यूक्रेन ने रशिया पर जारी ड्रोन हमलों की तीव्रता बढ़ाई

- मात्र ७२ घंटों में रशियन राजधानी मास्को को किया लक्ष्य

यूक्रेन ने रशिया पर जारी ड्रोन हमलों की तीव्रता बढ़ाई

मास्को/किव – रविवार को रशिया की राजधानी मास्को पर ड्रोन हमले होने के बाद यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने यह घटना वर्णित युद्ध रशियन भूमि में लौटने के संकेत होने की चेतावनी दी थी। इसके २४ घंटे पूरे होने के दौरान ही यूक्रेन ने रशिया की राजधानी पर फिर से ड्रोन हमला किया। रशिन सरकारी दफ्तर होने वाले ‘आईक्यू बिल्डिंग’ पर यह हमला हुआ है। इस हमले से पहले ब्लैक सी समुद्री क्षेत्र में रशियन युद्धपोत और व्यापारी जहाज़ों को लक्ष्य करने की कोशिश होने का आरोप भी रशिया ने लगाया।

ड्रोन हमलों दो महीने पहले रशिया के विरोध में शुरू किए ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में यूक्रेन को अधिक कामयाबी हासिल नहीं हुई है। बाखमत और झैपोरिझिया के कुछ गांव एवं खुले क्षेत्र के अलावा यूक्रेन ने ज्यादा प्रगति नहीं की है। यूक्रेन के समर्थन में खड़े पश्चिमी देशों के साथ यूक्रेन के अधिकारी और नेताओं ने भी यह कबुल किया है। इस नाकामयाबी को छिपाने के लिए यूक्रेन ड्रोन हमलों पर अधिक ध्यान देता दिख रहा है। पिछले महीने से यूक्रेन लगातार ऐसे ड्रोन हमले करता दिखाई दिया है।

इन ड्रोन हमलों में राजधानी मास्को, क्रिमिया और यूक्रेन की सीमा के करीबी रशियन प्रांतों को लक्ष्य किया जा रहा है। पिछले तीन महीनों में यूक्रेन ने राजधानी मास्को पर हो रहे ड्रोन हमलों का दायरा बढ़ाया है और मंगलवार सुबह हुआ हमला इसी का हिस्सा बनता है। मंगलवार सुबह करीबन ३.४५ बजे राजधानी मास्को के ‘इंटरनैशनल बिझनेस सेंटर’ कहे जा रहे क्षेत्र की इमारत पर हमला किया गया। इस हमले का लक्ष्य बनी इमारत में रशिया के व्यापार, अर्थ, दूरसंचार और उद्योग विभाग के दफ्तर हैं।

हमले में इमारत के २१ वीं मंजिल का नुकसान होने की बात कही जा रही है। रविवार को हुए दो ड्रोन हमलों में भी इस इमारत को लक्ष्य किया गया था। रशिया के रक्षा विभाग ने यूक्रेन के दो ड्रोन मार गिराने के साथ अन्य एक ‘जैम’ करने की जानकारी साझा की। रशिया ने ‘जैम’ किया ड्रोन मार्ग से हटकर इमारत से टकराया, ऐसा दावा भी रक्षा विभाग ने किया। एक के बाद एक हुए इन ड्रोन हमलों ने राजधानी मास्कों के नागरिकों में ड़र का माहौल बना होने का वृत्त स्थानिय रशियन माध्यमों ने दिया है।

ड्रोन हमलों ड्रोन हमलों

यूक्रेन द्वारा लगातार राजधानी मास्को पर हो रहे ड्रोन हमले रशिया के लिए चिंता का मुद्दा बना है। मंगलवार का ड्रोन हमला राजधानी मास्को पर पिछले महीने से हुआ चौथा ड्रोन हमला है। इससे पहले ४ जुलाई को मास्को के करीबी कुबिन्स्का सैन्य अड्डे को और २४ जुलाई को रशियन रक्षा विभाग की इमारतों को लक्ष्य किया गया था। राजधानी मास्को की सुरक्षा के लिए बहुस्तरीय व्यवस्था और प्रगत यंत्रणा तैनात होने के बावजूद हमलों की तादात बढ़ी हैं। जनवरी से जुलाई २०२३ के सात महीनों में यूक्रेन ने रशिया में १२० से भी अधिक ड्रोन हमले करने का दावा पश्चिमी माध्यमों ने किया है।

मंगलवार को राजधानी मास्को पर हुए हमले से पहले ब्लैक सी में रशियन नौसेना एवं व्यापारी जहाज़ों पर हमले करने की कोशिश होने की जानकारी रशिया ने प्रदान की। ब्लैक सी क्षेत्र में तुर्की की दिशा में जा रहे व्यापारी जहाज़ों पर तीन ‘सी ड्रोन’ के हमले होने की बात रशियन रक्षा विभाग ने कही। इससे पहले ‘सर्जेय कोटोव’ और ‘वैसिलि बैकोव’ इन गश्तीपोतों पर हमला करने की हुई कोशिश नाकाम करने का बयान रशिया ने किया है।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info