Breaking News

सीरिया में ईरान के बढ़ते गतिविधियों की पृष्ठभूमी पर अमेरीका के ‘सेंटकॉम’ प्रमुख इस्रायल दौरे पर

जेरूसलेम – अमेरीका के ‘सेंट्रल कमांड’ के प्रमुख जनरल ‘जोसेफ वोटेल’ ने तत्काल इस्रायल का दौरा कर इस्रायल के वरिष्ठ सेना अधिकारीयों से चर्चा की। इस भेंट की जानकारी उजाग़र नहीं हुई है। लेकिन सीरिया की सैनिकी मुहीम की जिम्मेदारी संभालनेवाले जनरल वोटेल सीरिया के गतिविधियों के पृष्ठभूमी पर इस्रायल को तत्काल भेट दी, यह दिखाई दे रहा है।

जनरल वोटेल के इस इस्रायल दौरे के बारे में गोपनीयता रखी जा रही है। अमेरीका साथही इस्रायली रक्षा एजन्सीयों ने जनरल वोटेल के इस इस्रायल दौरे के बारे में जानकारी नहीं दी। लेकिन इस्रायल के समाचार वाहिनी ने जारी की जानकारी के अनुसार, जनरल वोटेल सोमवार को इस्रायल में आ चूके है जिन्होंने इस्रायल के सेनादलप्रमुख जनरल गादी एश्केनोत साथही इस्रायली रक्षा सल्लागार मिर बेन-शाबात और अन्य सेना अधिकारीयों से भेंट ली।

पिछले कुछ दिनों से सीरिया में ईरान द्वारा चल रही गतिविधियों की पृष्ठभूमी पर जनरल वोटेल इस्रायल में दाखिल हुए, ऐसा दावा इस्रायली मिडिया कर रही है। पिछले सप्ताह सीरिया पर हुए हवाई हमले में ईरान के तीन सैनिकी बेस बेचिराख हुए थे। आनेवाले समय में सीरिया में ईरान के बेस पर ऐसेही घमासान हमले किए जाएँगे, ऐसा इस्रायल ने फटकारा था। वहीं इस्रायल के हमलों पर ईरान ने भीषण जवाब दिया जाएगा, ऐसा कहते हुए इस हमले की तैयारी पूरी होने की धमकी ईरान ने दी है।

इस कारण इस्रायल और ईरान में किसी भी समय भीषण संघर्ष भड़क उठेगा, ऐसी स्थिती है। अगर इन दो देशों में युद्ध भड़क उठता है तो कोई भी खाड़ी देश इस युद्ध से अलग नहीं रह सकता, ऐसी चेतावनी वरिष्ठ सैनिकी अधिकारी और विशेषज्ञ लगातार दे रहे है। मुख्य रुप से इस्रायल और ईरान भी एकदुसरे के विनाश करने की दहाड़ दे कर, ऐसी ही संभावना जता रहे है। इस संघर्ष में रशिया ईरान की तरफ से खड़ा है जिससे इस संघर्ष की व्यापकता कई गुना बढ़ सकती है।

इस पृष्ठभूमी पर सीरिया में अमेरीका की सैनिकी मुहीम की जिम्मेदारी संभालने वाले वोटेल के इस इस्रायल भेट के पिछे बहुत कुछ छिपा है, ऐसे संकेत मिल रहे है।

गोलान पर हमले के बाद इस्रायल द्वारा सीरियन सैनिकी बेस पर कार्रवाई

इस्रायल के कब्ज़े के गोलान पहाड़ियों की सीमारेखा पर सीरिया से मॉर्टर्स हमले हुए। इसके बाद इस्रायल ने सीरिया के सैनिकी बेस पर हवाई हमले करते हुए उसे कड़ा जवाब दिया। ‘इस्रायल की संप्रभूता या इस्रायली जनता की सुरक्षा को खतरे में डालने वाले को इस्रायल ऐसे ही जवाब देगा। इस्रायल के गोलान पहाड़ियों पर होनेवाले हमलों के लिए पूर्ण रुप से सीरियन हुकूमत जिम्मेदार होगी’, ऐसी चेतावनी इस्रायल की सेना ने दी है।

इस्रायली सेना द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, सोमवार देर गोलान पहाड़ियों की सीमारेखा पर इस्रायली सेना की चौकी पर मॉर्टर हमले हुए। पिछले साल भर में सीरिया की सीमारेखा से इस्रायल पर गोलान पहाड़ियों के हिस्से में होनेवाले हमलों की घटनाए बढ़ गई है। इन हमले के पिछे सीरियन सेना तथा सीरिया में छिपे ईरानी सेना और हिजबुल्लाह के आतंकी जिम्मेदार होने का आरोप इस्रायल ने किया था।

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info/posts/386813518393805