Breaking News

इस्रायल और गाझा में किसी भी क्षण युद्ध भड़क उठेगा – संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत की चेतावनी

जीनिव्हा –  इस्रायल के सीमा रेखा पर गाझापट्टी के पॅलेस्टिन जनता ने शुरू किया प्रदर्शन चौथे सप्ताह में पहुँच चुका है। इस समस्या पर समय रहते राजनीतिक हल नहीं निकाला गया तो जल्द ही प्रदर्शनों की चिंगारी भड़क उठेगी जिससे इस्रायल और गाझापट्टी में जंग छिड़ जाएगी, ऐसी चेतावनी संयुक्त राष्ट्र ने खाड़ी के लिए नियुक्त किए विशेष दूत ‘निकोलाय म्लोदेनोव्ह’ ने दी।

गाझापट्टी के हमास ने ३० मार्च से इस्रायल के सीमा रेखा के सटीक शुरू किए मोर्चा पर इस्रायली रक्षा एजन्सीयों ने की कार्रवाई में ३९ लोगों की जाने गई है। वहीं इस मोर्चे में ५५११ लोग जख्मी हुए ऐसा दावा गाझा के पॅलेस्टिनी वैद्यकीय अधिकारीयों ने किया। इस्रायल के मुताबिक इस्रायली सेना की कारवाई में मारे गए में से आधे प्रदर्शनकारी हमास के आतंकी है।

चौथे सप्ताह में पहुँच चुका यह मोर्चा इसके आगे भी शुरू रखने की चेतावनी हमास ने दी है। शुक्रवार को हमास के प्रदर्शनकारीयों का एक और जत्था इस्रायल के सीमा रेखा पर धडका। इस्रायल के सीमा रेखा के नजदीक शुरू इस मोर्चे पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत ‘म्लोदेनोव्ह’ ने गहरी चिंता जताई।

‘हम यहा बातचित कर रहे है, वहॉं गाझापट्टी में एक ही समय कई स्तरों पर विस्फोट हो रहे है। इसलिए गाझापट्टी के पॅलेस्टिनीओं ने इस्रायल के सीमा रेखा के नजदीक शुरू किए प्रदर्शन को रोकने के लिए अंतरर्राष्ट्रीय समुदाय को समय रहते ही हल निकाल लेना चाहिए। वरना इस्रायल और हमास में नई जंग छिड़ जाएगी और उसके गंभीर परिणाम गाझा की पॅलेस्टिनी जनता को भुगतने पड़ेंगे’ ऐसा मोल्देनोव्ह ने धमकाया।

 

आतंकवाद के प्रसार के लिए हमास द्वारा बच्चों का इस्तेमाल – निक्की हॅले का इल्जाम

गाझापट्टी में इस्रायल के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन और आतंकी कारनामों के लिए हमास बच्चों का इस्तेमाल कर रहा है, ऐसा इल्जाम संयुक्त राष्ट्र में अमेरीका के राजदूत निक्की हॅले ने किया। साथही गाझापट्टी के प्रदर्शनों की स्वतंत्र रुप से जॉंच हो, ऐसी मॉंग हॅले ने की।

‘हमास तोप के मुँह पर बच्चों को देकर अपना धूर्त मकसद पूर्ण करने की कोशिश कर रहा है। जिन्हें सच में बच्चों की चिंता है वह हमास के कारनामे रोके’, ऐसा हॅले ने कहा। इसी दौरान, इस्रायली सीमा के पास पाईप बॉम्ब लेकर घुसपैठी करनेवाले दो पॅलेस्टिनीओं को पकड़ने की खबर है।

 

English  मराठी

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info/posts/387859898289167