Breaking News

अमरीका पर होनेवाला सायबर हमला ९/११ इतना अधिक भयावह होगा – सायबर सुरक्षा विशेषज्ञों का इशारा

पेरिस – ‘९/११ साथ ही ‘पर्ल हार्बर’ जैसे अमरीका पर होनेवाले भयावह हमले की याद दिलानेवाला अगला हमला अर्थात सायबर हमला होगा। यह हमला इतना अधिक बड़ा हो सकता है कि वह स्वतंत्र नाम से पहचाना जा सकेगा’ ऐसा इशारा ताराह व्हिलर नामक इस सायबर सुरक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ ने दिया है। इसके साथ ही सायबर हमलावर लगातार अपने ‘टार्गेटस्‌’ की संख्या बढ़ाते चले जा रहे हैं, उन्हें जवाब देनेवाली यंत्रणा हमारे पास ज़रूरत के अनुसार लगनेवाले प्रमाण में बहुत ही कम है ऐसी चेतावनी व्हिलर ने दी है।

फ्रान्स की राजधानी पेरिस में ‘ऑर्गनायझेशन्स फॉर इकॉनॉमिक कोऑपरेशन अँड डेव्हपमेंटस्‌ की (ओईसीडी) वार्षिक बैठक शुरु है। इस बैठक में बोलते समय व्हिलर ने सायबर हमले के धोखे का उल्लेख किया है। पहले हो चुके सायबर हमले की तुलना में यह नया सायबर हमला काफी बड़ा होगा और इसे ‘९/११’ साथ ही ‘पर्ल हार्बर’ पर होनेवाले हमले के समान ही यह जागतिक स्तर पर अपनी पहचान बनायेगा ऐसी चेतावनी व्हिलर ने दी है। आज के समय में अमरीका की अधिकतर यंत्रणाएँ सायबर क्षेत्र से संबंधित होने के कारण सायबर हमले की तीव्रता और भी अधिक बढ़ जायेगी, यह भी व्हिलर ने आगे कहा।

इस दौरान व्हिलर ने सायबर हमले से संबंधित दिए गए इशारे को इस क्षेत्र के जानकारों की ओर से भी समर्थन प्राप्त हो रहा है। अमरीका के माजी ऍडमिरल जेम्स स्टॅव्रिडीस ने अमरीका पर ‘पर्ल हार्बर’ हमले की तीव्रता के समान ही सायबर हमला होगा ऐसा दावा किया है। यह हमला अमरीका के विद्युत भार संवाहन करनेवाले यंत्रणाओं पर अथवा आर्थिक क्षेत्र पर हो सकता है ऐसे स्टॅव्रिडीस ने कहा है। किसी भयावह बीमारी के फैलने के समान हमें इस सायबर हमले की संभावना के लिए तैयार रहना चाहिए ऐसा स्टॅव्रिडिस ने कहा।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info/status/1003927700644360192
https://twitter.com/WW3Info/status/1003927700644360192