Breaking News

इस्राइल संसद ने मंजूर किए ‘नेशन स्टेट लॉ’ को लेकर इस्राइल एवं तुर्की के नेताओं में तनाव

जेरूसलम / अंकारा – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने इस्राइल को ज्यू धर्मियों का राष्ट्र घोषित करने वाले ‘नेशन स्टेट लॉ’ पर आलोचना करते हुए इस्राइली नेताओं की तुलना हुकुमशाह एडोल्फ हिटलर से की थी। उसे उत्तर देते हुए इस्राइल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने एर्दोगन को सिरीयन और कुर्द के हत्याकांड की याद दिलाई है।

नेशन स्टेट लॉ, आलोचना, Nation State Law, एर्दोगन, एडोल्फ हिटलर, ज्यू धर्मिय, आरोप, इस्राइल, कुर्दपिछले सप्ताह इस्राइल की संसद में ‘नेशन स्टेट लॉ’ मंजूर हुआ था। यह विधेयक इस्राइल यह ज्यू धर्मियों की अधिकृत भूमि होने का मुद्दा रेखांकित करने वाला है। इसी वजह से इस भूभाग के नागरिकों को ज्यू धर्मियों का विशेष दर्जा इस विधेयक ने दिया है और जेरूसलम तथा वेस्ट बैंक के ज्यू धर्मियों की बस्तियों के प्रति किया जाने वाला काम भी आगे चलकर कानून के नियमानुसार माना जायेगा। तथा इस विधेयक की वजह से ज्यू धर्मियों की हिब्रू यह इस्राइल की अधिकृत भाषा मानी जायेगी और इस भाषा को विशेष दर्जा दिया जाएगा।

इसपर अरब देश एवं पैलेस्टाईन ने जोरदार आलोचना की थी। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने इस पर कड़ी आलोचना की है। ‘नेशन स्टेट लॉ’ को मिली मंजूरी, मतलब इस्राइल यह सर्वाधिक वैशिष्ट एवं वंश द्वेषी राष्ट्र होने की मुहर लगने वाली घटना है, ऐसा आरोप राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने किया है। इस कानून की मान्यता की वजह से इस्राइल के नेताओं में नाझी हुकुमशाह एडोल्फ हिटलर का भूत उतरने की बात दिखाई दे रही है, ऐसा आरोप किया गया है।

नेशन स्टेट लॉ, आलोचना, Nation State Law, एर्दोगन, एडोल्फ हिटलर, ज्यू धर्मिय, आरोप, इस्राइल, कुर्दएर्दोगन की आलोचना पर क्रोधित हुए इस्राइली प्रधानमंत्री ने उसका जोरदार प्रत्युत्तर दिया है। जनतंत्रवाद का समर्थन करने वाले एर्दोगन के अनुसार ‘नेशन स्टेट लॉ’ पर हुई आलोचना, यह कानूनी तौर पर योग्य होने की बात दिखा रहा है, इस तरह से उपरोक्त शब्दों में प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने एर्दोगन की बातों पर ध्यान आकर्षित किया है। उसी समय तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष हजारों तुर्की नागरिकों को कारावास में डालकर, सिरीयन तथा कुर्द का हत्याकांड कर रहे हैं। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष अपने ही नागरिकों को कारावास में डालकर हुकुमशाही कार्यान्वित कर रहे हैं वहीं इस्राइल सभी के लिए समान अधिकार का समर्थन कर रहा है, ऐसा झटका इस्राइल के प्रधानमंत्री ने दिया।

 

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info