Breaking News

अमेरीका उत्तर कोरीया को निशाना बनाने की तैयारी में – उत्तर कोरीयन हुकूमत के मुखपत्र का आरोप

प्योनगँग – अमेरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने विदेश मंत्री माईक पॉम्पिओ का नियोजित उत्तर कोरीया का दौरा रद्द करने की घोषणा की थी। इस पर उत्तर कोरीया से ‘किम जॉंग-उन’ की हुकूमत ने आक्रामक प्रतिक्रिया नहीं दी। लेकिन इस हुकूमत के मुखपत्र ने अमेरीका उत्तर कोरीया पर हमले की तैयारी में होने का इल्जाम रखा है। इसके लिए जापान के ओकिनावा द्वीपों के नजदीक अमेरीकी सेना की गतिविधियॉं शुरू होने का दावा इस मुखपत्र ने किया है।

उत्तर कोरीयन हुकूमत, आरोप, किम जॉंग-उन, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प, denuclearisation, अमेरीका, चीनअमेरीकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और उत्तर कोरीया के तानाशाह ‘किम जॉंग-उन’ में कुछ सप्ताह पहले सिंगापूर में हुई बातचित के बाद इस देश की परमाणू समस्या छुटते हुई दिखाई दे रही थी। कुछ दिनों पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने फिरसे किम जॉंग-उन से मुलाकात हो सकती है, ऐसे संकेत दिए थे। मात्र उत्तर कोरीया को एटम बम से मुक्त करने की प्रक्रीया अपेक्षा के अनुसार तेज नहीं हो रही, ऐसा इल्जाम राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने रखा। इससे ट्रम्प ने अपने विदेश मंत्री माईक पॉम्पिओ का उत्तर कोरीया का दौरा रद्द करने के आदेश घोषित किए। साथही चीन द्वारा उत्तर कोरीया को एटम बम से मुक्त करने के लिए अपेक्षानुसार सहायता नहीं मिल रहीं, ऐसा आरोप अमेरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने किया था। उनके इस फैसले पर दक्षिण कोरीया और चीन ने नाराजगी जताई है।

वहीं ट्रम्प के इस निर्णय पर उत्तर कोरीया ने कडवी प्रतिक्रिया नहीं दी। लेकिन इस पर अपनी राय आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुँचने की तैयारी इस हुकूमत ने की। अमेरीका उत्तर कोरीया समेत बातचित करने के आडे अलग ही खेल खेल रहा है, ऐसा आरोप इस हुकूमत का मुखपत्र माने जाने वाले ‘रेदॉंग सिन्मुन’ समाचार पत्र ने किया। उपरी उपर चेहरे पर मुस्कार रखते हुए अमेरीका उत्तर कोरीया से बातचित का नाटक कर रहा है। परंतू वास्तव में अमेरीका उत्तर कोरीया पर हमले की तैयार कर रहा है, ऐसा कहते हुए इस समाचार पत्र ने अमेरीका पर दोगलेपन का इल्जाम रखा है।

उत्तर कोरीया को निशाना बनाने के लि अमेरीकी सेना जापान के ओकिनावा द्वीपसमुह के सटीक गतिविधियॉं कर रहीं है, ऐसा दावा ‘रेदॉंग सिन्मुन’ ने किया है। लेकिन ये जानकारी कहा से मिली, इस बारे में ‘रेदॉंग सिन्मुन’ ने खुलासा नहीं किया। जापाना के ओकिनावा द्वीपसमूह पर अमेरीका का सबसे बड़ा सैनिकी बेस है। इस बेस पर करीब ४७ हजार अमेरीकी जवान तैनात है। इस बेस पर लगातार सैनिकी अभ्यास का आयोजन किया जाता है। साथही यहा बडी मात्रा में सैनिकी गतिविधियॉं भी शुरू रहती है। इनमें से किसी भी अभ्यास अथवा सैनिकी गतिविधियों के बारे में कहते हुए ये उत्तर कोरीया को निशाना बनाने की तैयारी है, ऐसा सर्ंभ ‘रेदॉंग सिन्मुन’ ने दिया नहीं।

लेकिन इसके बावजूद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अचानक विदेश मंत्री पॉम्पिओ का दौरा तहकूब करने के लिया फैसला इस घटना की ओर आंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ गंभीरता से देख रहे है। इसले अलावा, यह फैसला घोषित करते हुए ट्रम्प ने चीन पर की हुई आलोचना ध्यान बटौरने वाली साबित हुई है। इसीलिए आने वाले समय में उत्तर कोरीया के एटम बम का प्रश्‍न फिर से उग्र स्वरूप धारण कर सकता है, ऐसे संकेत मिल रहे है।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info