Breaking News

पाकिस्तान का आतंकवाद सीरिया से तीन गुना खतरनाक – आंतर्राष्ट्रीय अभ्यास गुट की चेतावनी

लंडन/मुंबई – ‘दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी गुट और उनसे रहनेवाला खतरे का अभ्यास करने पर उनमें से अधिकतम गुट पाकिस्तान में स्थित या पाकिस्तान ने पोसे हुए दिखाई देते है। पाकिस्तान का पडौसी देश अफगानिस्तान के आतंकी गुट भी पाकिस्तान की समर्थन पर ही खडे है। इसलिए मानव समाज को पाकिस्तान के आतंकवाद का सीरिया से तीन गुना अधिक खतरा है’, ऐसी गंभीर चेतावनी आंतर्राष्ट्रीय अभ्यासगुट ने दी। इस चेतावनी से भारत द्वारा ‘पाकिस्तानी आतंकवाद’ के खतरे के खिलाफ आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शुरू कोशिशों को और ताकद मिल रही है।

ब्रिटन के ‘ऑक्सफर्ड युनिव्हर्सिटी’ और ‘स्ट्रॅटेजिक फोरसाईट ग्रुप’ ने मानव समाज को होनेवाले आतंकवाद के खतरे के बारे में विस्तृत रिपोर्ट हालही में प्रकाशित किया। ‘ह्युमॅनिटी ऍट रिस्क-ग्लोबल टेरर थे्रट इंडिकंट’ (जीटीटीआय) नामक इस रिपोर्ट में दुनिया की अग्रतम आतंकी संगठन, उन्हें सहायता करनेवाले देश, आतंकवादीयों की संख्या इन मुद्दों को लक्ष्य किया गया है। इस अनुसार दुनिया के सबसे अधिक खतरनाक आतंकी संगठनों की संख्या ३१ है जिनमें से १४ आतंकी संगठन पाकिस्तान स्थित और पाकिस्तान से सहायता प्राप्त करनेवाले है, ऐसा इसमें लिखा गया है।

पश्चिमी देशों के मिडिया में सिर्फ ‘आयएस’ और ‘अल कायदा’ द्वारा होनेवाले आतंकवाद के खतरे को अधिकतर ध्यान दिया जता है, इस तरफ भी रिपोर्ट में ध्यान दिया गया है। वास्तव में आतंकी संगठनों की ताकत, हमले और उन्हें मिलनेवाली सहायता के बारे में सोचा जाए तो पाकिस्तान और अफगानिस्तान यही बढ़ते खतरे का केंद्र है ऐसा ध्यान में आता है, इसका अहसास रिपोर्ट से किया गया है।

दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठनों में ‘अफगान तालिबान’ और ‘लश्कर-ए-तय्यबा’ ये आतंकी संगठन शामिल होने की पुष्टी मिली है। पाकिस्तान में आतंकी संगठनों को सरकार और सरकारी सिस्टम से मिलनेवाली सहायता इस का भी विशेष हवाला दिया गया है। साथही आतंकवादियों से होनेवाले परमाणू हमले के खतरे का संदर्भ देते हुए भी पाकिस्तान की ओर ध्यान दिया गया है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info