Breaking News

संसद ने ‘मेक्सिको वॉल’ के प्रावधान को नामंजूर करने पर अमेरिका में ‘शटडाउन’ शुरू

वॉशिंगटन – अमरिका के संसद में डेमोक्रॅट पक्ष के सदस्यों ने ‘मेक्सिको वॉल’ के लिए पांच अरब डॉलर्स के प्रावधान का प्रस्ताव नामंजूर करने पर अमरिका के सामने फिर एक बार ‘शटडाउन’ का संकट खड़ा हो गया है। केवल एक ही वर्ष में इस देश को दूसरी बार ‘शटडाउन’ का सामना करना पड़ रहा है और अमरिका के आठ लाख से अधिक कर्मचारियों को इसका झटका लगा है। अमरिका जैसे महान देश के लिए सीमा की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है, इन शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपनी भूमिका में कोई भी समझौता नहीं करेंगे, ऐसे स्पष्ट संकेत दिए हैं।

पिछले कुछ दिनों से राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सीमा सुरक्षा तथा ‘मेक्सिको वॉल’ के निर्माण के मुद्दे पर लगातार आक्रमक भूमिका अपनाई है। व्हाइट हाउस में हुई एक बैठक में भी ट्रम्प के विरोधी डेमोक्रॅट पक्ष के नेताओं में विवाद होने का सामने आया था। अमरिका के प्रतिनिधि गृह ने मंजूर किए विधायक में ‘मेक्सिको वॉल’ के लिए आर्थिक प्रावधान का समावेश था।

लेकिन सिनेट की बैठक में इस प्रावधान को डेमोक्रॅट पक्ष ने विरोध किया है। उसके पश्चात संसद की संयुक्त बैठक में भी डेमोक्रॅट पक्ष का विरोध कायम होने से ‘फेडरल स्पेंडिंग बिल’ मंजूर नहीं हो सका है। शनिवार को इस विधायक पर फिर चर्चा हो होने वाली है और फिर भी वोट के बारे में अनिश्चितता कायम है। इस कारण अमरिका के शासन के कम से कम २५ प्रतिशत विभागों को अर्थ सहायता बंद होने वाली है और उसके परिणाम आठ लाख से अधिक कर्मचारियों पर होने वाले हैं।

‘शटडाउन’ शुरू होने के बाद उस पर राजनैतिक सर्कल से तीव्र प्रतिक्रिया उमड़ी है। ट्रम्प ने किए ट्वीट में एक वीडियो प्रसिद्ध किया है और उसमें सीमा सुरक्षा के संबंध में कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा, ऐसी खुली चेतावनी दिई है। उसी समय ‘शटडाउन’ के लिए डेमोक्रॅट पक्ष जिम्मेदार होने का दावा भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया है। ट्रम्प के इस कथन पर डेमोक्रॅट पक्ष ने तीव्र नाराजगी दर्ज की है।

व्हाइट हाउस में हुई एक बैठक का वीडियो पोस्ट किया गया है और उसमें राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ‘शटडाउन’ की जिम्मेदारी लेने के लिए वह तैयार है, यह कहा था। इसी का संदर्भ लेते हुए डेमोक्रॅट पक्ष ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के स्वभाव और गैर जिम्मेदाराना कथन ही ‘शटडाउन’ के लिए जिम्मेदार होने का आरोप किया है।

अमरिकी शासन को इस वर्ष में दूसरी बार ‘शटडाउन’ का सामना करना पड़ रहा है और उसके कडे परिणाम अर्थव्यवस्था पर हो होने वाले हैं, ऐसी चिंता विशेषज्ञों ने व्यक्त की है। जनवरी महीने में पेंटॅगॉन तथा सुरक्षा यंत्रणा से संबंधित अतिरिक्त आर्थिक प्रावधान सीनेट ने नामंजूर करने के कारण ट्रम्प शासन को ‘शटडाउन’ का सामना करना पड़ा था।

एक ही वर्ष के अवधि में दो बार हुए इस ‘शटडाउन’ का संकट मतलब राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और उनके विरोधकों के बीच जारी होने वाले तीव्र राजनैतिक संघर्ष का परिपाक होने का दिख रहा है। सुरक्षा, विदेश धारणा और आर्थिक नीति के संबंध में ट्रम्प की नीति पूरी तरह से अमान्य होने से विरोधीयों ने आक्रामक भूमिका स्वीकार कर ली है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को आवश्यक लग रहा है इसलिए मेक्सिको की सीमा पर अरबों डॉलर्स खर्च कर दीवार खड़ी करने की जरूरत नहीं, ऐसा इन विरोधकों का कहना है। तो यह दीवार अमरीका को सुरक्षित रखने के लिए अत्यावश्यक है इस पर ट्रम्प अड़े हैं। साथ ही इसके लिए आर्थिक प्रावधान करने के लिए इंकार करने वाले विरोधी पक्षों को ट्रम्प ने ‘शटडाउन’ का निर्णय कर मुश्किल में डाला है, यह दिखाई दे रहा है।

इस पर अमरिका में जोरदार राजनैतिक चर्चा शुरू है। परंतु अगले २ से ३ दिनों में इस मुद्दे का हल नहीं हुआ तो, ‘शटडाउन’ के अधिक तीव्र परिणाम सामने आ सकते हैं। इस कारण ट्रम्प के विरोधकों पर अमरिका की जनता का दबाव आने की भी कडी संभावना हैं।

 English   English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info