Breaking News

सीरिया में कुर्दों पर हमले किए तो अमरिका तुर्की की अर्थव्यवस्था ध्वस्त करेगी

वॉशिंगटन/अंकारा – सीरिया से अमरिकी सेना की वापसी के बाद कुर्द बागियों को लेकर अमरिका और तुर्की के बीच बने मतभेद तीव्र हुए है। अमरिका की सूचना के बावजूद तुर्की ने सीरिया में कुर्दों पर हमले किए तो अमरिका तुर्की की अर्थव्यवस्था नष्ट करेगी ऐसी कडी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इन्होंने दिया है। लेकिन, अमरिका ने दी चेतावनी की फिक्र किए बिना कुर्दों पर हमले शुरू रहेंगे, यह ऐलान तुर्की ने किया है।

पिछले महीने में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प?इन्होंने सीरिया से सेना की वापसी करने का ऐलान करके इस क्षेत्र के अपने मित्र देशों को आश्‍चर्य का झटका दिया था। रविवार के दिन अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने सोशल मीडिया के जरिये अपने इस निर्णय का समर्थन करके तुर्की और कुर्द बागी, ईरान और आतंकी संगठनों को चेतावनी दी।

सीरिया से सेना की वापसी का प्रश्‍न काफी समय से अनिर्णीत रहा था। चारों ओर से ‘आईएस’ पर हमले करके और इस आतंकी संगठन का प्रभाव कम करके अमरिका अब सीरिया से सेना की वापसी कर रही है। लेकिन आतंकवादी संगठन सीरिया में फिर से शक्तिशाली हुई तो अमरिका इराक से भी सीरिया पर हमले कर सकती है, इसका एहसास राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इन्होंने दिलाया है।

वही, अमरिकी सेना की वापसी की प्रतिक्षा किए बिना सीरिया में कुर्द और अन्य आतंकी संगठनों पर हमले करने की धमकी दे रही तुर्की को भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इन्होंने चेतावनी दी है। ‘तुर्की ने कुर्दों पर हमले किए तो तुर्की को अमरिकी कार्रवाई का सामना करना होगा। अमरिका तुर्की की अर्थव्यवस्था ध्वस्त करेगी। इससे बचना होगा तो तुर्की को २० मिल का सुरक्षित क्षेत्र तय करना होगा। साथ ही कुर्द भी तुर्की पर हमले करके उसे उकसाने का काम ना करे, यह फटकार ट्रम्प इन्होंने लगाई है।

इसके बाद अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने रशिया, ईरान और सीरिया पर आलोचना की है। अमरिका ने सीरिया में ‘आईएस’ को खतम करने का सबसे ज्यादा लाभ रशिया, ईरान और सीरिया को होगा। इसी लिए अब सीरिया में शुरू यह युद्ध रूकना होगा, यह दर्ख्वास्त ट्रम्प इन्होंने की।

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने दी चेतावनी पर तुर्की ने प्रत्युत्तर दिया है। अमरिका अपने नाटो मित्र देशों के साथ हुए सहयोग का आदर करे। अमरिका आतंकवादियों के साथ सहयोग स्थापित नही कर सकती, यह कहकर तुर्की की एर्दोगन सरकार ने सीरिया में कुर्दों के विरोध में कार्रवाई शुरू रहेगी, यह जाहीर किया है।

इस दौरान, तुर्की ने सीरिया की सरहद पर सेना तैनात करने से तुर्की का चलन ‘लिरा’ के मुल्य में बडी मात्रा में गिरावट हुई थी। ट्रम्प इन्होंने चेतावनी देने के बाद सोमवार को भी ‘लिरा’ के मुल्य में नए से गिरावट हुई। पिछले साल अमरिकी डॉलर्स की तुलना में ‘लिरा’ के मुल्य में ३० प्रतिशत गिरावट हुई है और इससे तुर्की की अर्थव्यवस्था को काफी बडे झटके लग रहे है।

English    मराठी  

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:
https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info