Breaking News

‘बलोच आर्मी’ ने किए पाकिस्तानी लष्कर पर हमलें – आजाद बलोचिस्तान जिंदाबाद!

लंदन/क्वेट्टा – पाकिस्तानी लष्कर और कुख्यात गुप्तचर यंत्रणा ‘आईएसआई’ के दमनचक्र के विरोध में बलोचिस्तान के नागरिकों ने शुरू किया संघर्ष तीर्व हुआ है। ‘बलोच रिपब्लिक आर्मी’ (बीआरए) इस बागी संगठन ने पाकिस्तानी लष्कर पर हमलें किए है। इन हमलों में पाकिस्तानी लष्कर की तीन सुरक्षा पोस्ट ध्वस्त की है। इस संगठन ने इन हमलों का व्हिडिओ प्रसिद्ध करके ‘आजाद बलोचिस्तान जिंदाबाद’ का जयघोष किया। बलोचिस्तान की बागी संगठनों से हमले की संभावना बढने की वजह से पाकिस्तानी लष्कर ने ‘आईएसआई’ के अहम अधिकारियों को सुरक्षित जगह पर छुपाया होने की जानकारी सामने आ रही है। वहीं आजाद बलोचिस्तान का नारा पुरे दुनिया में बुलंद करने के लिए जल्द ही यूरोप, अमरिका और कनाडा में बलोच समर्थक बडी मात्रा में रैली करेंगे।

‘बीआरए’ के अधिकृत चैनल ने पाकिस्तानी लष्कर पर किए हमलों का व्हिडिओ प्रसिद्ध किया है। इसमें बलोचिस्तान के रास्तों पर पाकिस्तान सरकार, लष्कर और ‘आईएसआई’ के विरोध में किए प्रदर्शनों का कुछ हिस्सा भी दिखाया गया है। साथ ही अगले कुछ सेकंड में बलोचिस्तान के ‘केच’ प्रांत के ‘मंड’ हिस्से में तैनात पाकिस्तानी लष्कर की सुरक्षा पोस्ट पर राकेट हमले करने का दृश्य दिख रहा है। इन हमलों में पाकिस्तानी लष्कर के तीन सुरक्षा पोस्ट ध्वस्त होने का दावा ‘बीआरए’ के कमांडर ने किया है। साथ ही यह पोस्ट ध्वस्त होने के बाद बलोच कमांडर ने तुरंत आजाद बलोचिस्तान की जीत होने की घोषणा की। २७ फरवरी, २०१९ के दिन ‘बीआरए’ के बागियों ने यह हमला किया है, ऐसा बताया गया।

खदानों से समृद्ध बलोचिस्तान का पाकिस्तान सरकार और लष्कर कर रहे शोषण का जल्द ही विस्फोट होगा, यह दावा किया जा रहा था। शीर्ष के विश्‍लेषकों ने वैसा इशारा भी प्रसिद्ध किया था। पिछले हफ्तें में भारतीय रक्षा बलों ने पाकिस्तान में ‘जैश ए मोहम्मद’ के आतंकी केंद्र पर किए हमले की वजह से बलोचिस्तान में दबे रहे असंतोष का उद्रेक होने का समय निकट आया है, ऐसी चेतावनी विश्‍लेषकों ने दी थी। बालाकोट में भारताने किए हवाई हमलों से डरे पाकिस्तान ने भारत की सीमा पर तैनाती बढाई है।

इसके लिए पाकिस्तानी लष्कर ने बलोचिस्तान में रखे अपने सैनिकों को भी भारतीय सीमा के पास तैनात किया है। इसका लाभ उठा कर आजाद बलोचिस्तान की मांग करनेवाले बागी संगठना पाकिस्तानी लष्कर पर हमलें करेंगे, ऐसाइन विश्‍लेषकों का कहना है।

इस दौरान, ‘आजाद बलोचिस्तान’ की मांग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और भी तीव्र करने के लिए दुनियाभर की बलोच जनता ने आनेवाले महीने के अंत में बडी मात्रा में प्रदर्शन करने का निर्णय किया है। ‘फ्रि बलोचिस्तान मुव्हमेंट’ (एफबीएम) इस संगठन ने ब्रिटेन की राजधानी लंदन के अलावा यूरोप के प्रमुख शहर और अमरिका एवं कनाडा में पाकिस्तान सरकार और लष्कर बलोच जनता पर कर रहे अत्याचारों के विरोध में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। पिछले कई दशकों से बलोच संगठन पाकिस्तान लष्कर के जुलूम के विरोध में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थन की मांग कर रहे है। लेकिन, फिलहाल आर्थिक?एवं राजनयिक प्रभाव गंवाकर बैठे एवं ऐसी स्थिति में भारत जैसे देश से दुश्मनी कर रहे पाकिस्तान को अंतिम झटका देने का यही समय है, ऐसा बलोच बागियों का कहना है।

English    हिंदी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info