Breaking News

बलोच बागियों ने पाकिस्तान की गैस पाइपलाइन उड़ाई बलोच लिबरेशन टाइगर्स ने जिम्मेदारी स्वीकारी

पाकिस्तानी यंत्रणा से लगातार होनेवाले दबाव एवं अन्याय के विरोध में बलोचिस्तान के जनता द्वारा शुरू संघर्ष अब अधिक तीव्र होने के संकेत मिल रहे हैं। शुक्रवार को बलोच बागी संघटना ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत को प्रदाय करनेवाले ने नैसर्गिक ईंधनवायु के पाइपलाइन में भीषण विस्फोट किया। इस विस्फोट में ४ पाकिस्तानी सुरक्षा रक्षक ढेर हुए हैं और दो कर्मचारी जख्मी हुए हैं। इस विस्फोट की वजह से शुक्रवार रात पंजाब प्रांत को प्रदाय होनेवाला ईंधनवायु कुछ समय के लिए खंडित करने की जानकारी सामने आई है।

पाकिस्तान में पत्रकार मीर सरमाकर बलोच ने सोशल मीडिया पर डाले हुए पोस्ट में विस्फोट की जानकारी उजागर की है। उसमें बलोच लिबरेशन टाइगर्स इस बागी संघटनने शुक्रवार को सुई गैस फील्ड में किए विस्फोट की जिम्मेदारी स्वीकारने की बात कही है। पाकिस्तान में एक विश्लेषक तारेक फताह ने सोशल मीडिया पर विस्फोट के बारे में एक वीडियो भी प्रसिद्ध किया है, जिसमें बलोच बागियों ने पंजाब प्रांत के लिए चोरी होनेवाले ईंधनवायु की पाइपलाइन को लक्ष्य किया है, ऐसा कहा गया है।

 

बलूचिस्तान में बड़ी तादाद पर ईंधन एवं खनिज के भंडार होकर पाकिस्तान के अन्य प्रांतों में इस भाग से नैसर्गिक ईंधन वायु का प्रदाय होता है। पर इस संपत्ति का लाभ बलोच जनता को नहीं मिल रहा है और उसे पाकिस्तानी प्रशासन के विरोध में भावना अधिक भड़क रही है। भारत तथा अफगानिस्तान ने पाकिस्तानी प्रशासन से बलोच जनता पर होनेवाले अत्याचारों के विरोध में लगातार आवाज उठाया है और उन्हें समर्थन भी दिया है।

खनिज संपत्ती से समृद्ध बलोचिस्तान की पाकिस्तान सरकार एवं लष्कर से शुरू यातायात का जल्द ही विस्फोट होगा, ऐसा दावा किया जा रहा था। पिछले हफ्ते में बलोचिस्तान के केच प्रांत में मंड भाग में तैनात पाकिस्तानी लष्कर के सुरक्षा चौकियों पर रॉकेट हमले चढ़ाए गए थे। उसके बाद ईंधन नलिका में हुआ विस्फोट बलोचिस्तान बागियों की लड़ाई अधिक आक्रामक होने के संकेत देने वाली ठहरी है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info