Breaking News

‘साउथ चाइना सी’ में फिलिपिन्स के द्विप को चीन के जहाजों ने घेर रखा है

मनिला  – ‘साउथ चाइना सी’ में चीन की बढती गतिविधियों पर फिलिपिन्स की नाराजगी बढ रही है। इस समुद्री क्षेत्र पर अपनाही अधिकार होने का दावा कर रहे चीन ने फिलिपिन्स के ‘थिटू’ द्विप की सीमा में करीबन २७५ जहाजों का ‘स्वार्म’ रवाना करके फिलिपिन्स के द्विप को घेर रखा है। चीन की इस आक्रामकता पर तीव्र नाराजगी व्यक्त करके फिलिपिन्स ने इस समुद्री क्षेत्र में अपनी गश्त बढाई है।

फिलिपिन्स के लष्करप्रमुख जनरल बेंजामिन मॅड्रिगल ज्युनिअर इन्होंने चीन की इन गतिविधियों की जानकारी उजागर की। फिलिपिन्स के समुद्री क्षेत्र के ‘थिटू’ द्विप को करीबन २७५ जहाजों ने घेर रखा है, यह आरोप जनरल बेंजामिन इन्होंने किया है। इस तरह फिलिपिन्स के द्विपों पर जहाजों से हमले करके चीन दबाव बढाने की कोशिश कर रहा है, यह आरोप जनरल बेंजामिन इन्होंने किया। फिलिपिन्स के समुद्री क्षेत्र में पहली बार यह नही हो रहा है, यह कहकर इसके पहले भी चीन के सैकडों जहाजों ने अपनी सीमा में घुसपैठ करके द्विपों के घेर रखा था, इसकी याद लष्करप्रमुख ने दिलाई।

चीन के जहाजों का हमला फिलिपिन्स के रक्षाबलों के लिए चुनौती होने का इशारा जनरल बेंजामिन इन्होंने किया। इस वजह से फिलिपिन्स ने अपने समुद्री क्षेत्र में गश्त बढाने का निर्णय किया है, यह भी लष्करप्रमुख ने कहा। इसके बाद फिलिपिन्स के विदेश मंत्रालय ने इस घटना के विरोध में निषेध दर्ज किया है। लेकिन, चीन ने फिलिपिन्स ने किया यह आरोप ठुकराया है। ‘साउथ चाइना सी’ के समुद्री क्षेत्र में अपने जहाज मछवारी करने के लिए गए है, ऐसा चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है। लेकिन, यह चीन के मछवारों के जहाज नही है, बल्कि लष्करी प्रशिक्षण प्राप्त ‘मिलिशिया’ जहाज होने का दावा फिलिपिन्स कर रहा है।

पिछले कुछ वर्षों में चीन और फिलिपिन्स में मित्रता भरे संबंध निर्माण हुए है और राष्ट्राध्यक्ष रॉड्रिगो दुअर्ते इन्होंने चीन के साथ व्यापारी सहयोग बढाने के लिए प्राथमिकता दी है। लेकिन, ‘साउथ चाइना सी’ के क्षेत्र के विवाद को लेकर फिलिपिन्स की भूमिका कायम है। फिलिपिन्स के विदेश और रक्षा मंत्राल एवं लष्कर ने अपने समुद्री क्षेत्र में चीन की बढती गतिविधियों को विरोध दर्शाया था। ‘साउथ चाइना सी’ के अन्य समुद्री क्षेत्र की तरह चीन अपने समुद्री क्षेत्र के द्विपों पर भी कब्जा करने की कोशिश कर रहा है, यह आरोप फिलिपिन्स कर रहा है।

‘साउथ चाइना सी’ पर अपनाही अधिकार होने का दावा करके चीन ने लष्करी सामर्थ्य के बलबुते पर वहां पर अधिकांश क्षेत्र पर नियंत्रण प्राप्त किया है। यह करते समय चीन ने फिलिपिन्स, व्हेनेजुएला, तैवान, मलेशिया, ब्रुनेई इन देशों ने किए दावे ठुकराए है। वही, फिलिपिन्स की तरह चीन ने इसके पहले ‘साउथ चाइना सी’ में पैरासेल द्विपों के क्षेत्र में इसी तरह जहाजों के झुंड व्हेनेजुएला के सागरी क्षेत्र में रवाना किए थे।

इस दौरान, फिलिपिन्स का समुद्री क्षेत्र और वहां के द्विपों पर राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते इन्होंने आक्रामक भूमिका अपनाई नही तो जल्द ही चीन इन द्विपों के साथ फिलिपिन्स का भी कब्जा करेगा। फिलिपिन्स चीन का एक प्रांत के तौर पर जाना जाएगा, यह इशारा इस देश के लष्करी विश्लेषकों ने दिया है।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info