Breaking News

ईरान ने दिए अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत पर हमला करने के संकेत

Hormuz Strait., US, Iran

दुबई – ईरान की गतिमान गश्‍ती पोतों के बेड़े से अमरीका की विशाल विमान वाहक युद्धपोत सुरक्षित न होने के संकेत ईरान ने दिए हैं। अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत की प्रतिकृति होर्मुझ की खाड़ी में उतारकर ईरान द्वारा यह इशारा दिए जाने का दावा अंतरराष्ट्रीय विश्‍लेषक कर रहे हैं। कुछ घंटे पहले ही अमरीका की ‘यूएसएस निमित्झ’ नामक युद्धपोत पर्शियन खाड़ी में दाखिल हुई है। इसके बाद ईरान द्वारा यह हरकत किए जाने की बात प्राप्त सैटेलाईट फोटो से स्पष्ट हो रही है।

अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत,अमरीका, ईरान

अमरीका में स्थित ‘मॅक्सार टेक्नॉलॉजीज्‌’ इस गुट ने रविवार के दिन जारी किए सैटेलाइट फोटो में ईरान ने होर्मुझ की खाड़ी में अमरीका की निमित्झ नामक विमान वाहक युद्धपोत की प्रतिकृति उतारने की बात स्पष्ट हो रही है। पिछले कुछ महीनों से अब्बास बंदरगाह में यह प्रतिकृति रखी गई थी। टगबोट की सहायता से यह प्रतिकृति होर्मुझ की खाड़ी में पहुँचते ही ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्डस्‌ की गश्‍तीपोत ने बड़ी तेज़ गति में इस प्रतिकृति की दिशा में सफ़र करने का फोटो सामने आया है। ईरान की सरकार एवं माध्यमों ने इस समाचार पर प्रतिक्रिया देना टाल दिया। सन 2015 में ईरान ने होर्मुझ की खाड़ी में किए युद्धाभ्यास के दौरान भी अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत की प्रतिकृति तहसनहस कर दी थी। इस बार भी ईरान युद्धाभ्यास के ज़रिये इस प्रतिकृति को नष्ट करके अमरीका को चेतावनी देगा, यह दावा किया जा रहा है।

अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत, ईरान

अमरीका की विशाल विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस निमित्झ’ कुछ घंटे पहले ही हिंद महासागर की यात्रा करके पर्शियन खाड़ी में पहुँची है। यह युद्धपोत होर्मुझ की खाड़ी से सफ़र करेगी या नहीम, यह बात अभी स्पष्ट नही्म हुई है। लेकिन ईरान ने निमित्झ की प्रतिकृति इस समुद्री क्षेत्र में उतारने के बाद इस क्षेत्र के तनाव में बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है। इससे पहले ईरान के गश्‍तीपोतों ने अमरीका और मित्रदेशों की युद्धपोतों का खतरनाक तरीके से पीछा करने की घटनाएं भी हुई हैं। पिछले वर्ष ईरान की गश्‍तीपोत लगभग अमरिकी युद्धपोत से टकराई थी। अमरीका ने ईरान की इस भड़काउ कार्रवाई पर कड़ी आलोचना की थी। साथ ही दुबारा ऐसी हरकत करने पर गंभीर परीणाम भुगतने होंगे, यह इशारा भी दिया था। इसके बाद पर्शियन खाड़ी के तनाव में बढ़ोतरी हुई थी।

पिछले हफ़्ते सीरिया की हवाई सीमा में अमरिकी लड़ाकू विमान ने ईरान के यात्री विमान के करीब उड़ान भरी थी। इस पर गुस्सा व्यक्त करके ईरान ने अमरीका को धमकाया था। इसके बाद ईरान द्वारा अमरिकी युद्धपोत की प्रतिकृति उतारने की ओर कुछ विश्‍लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। कुछ हफ़्ते पहले ईरान ने ‘अंडरग्राऊंड मिसाइल सिटी’ का ऐलान किया था। तटवर्ती इलाकों में स्थित इन मिसाइलों का इस्तेमाल पर्शियन खाड़ी में विदेशी जहाज़ों को लक्ष्य करने के लिए किया जाएगा, यह धमकी भी ईरान ने दी थी। इसकी वज़ह से पर्शियन खाड़ी में जारी गतिविधियों की ओर गंभीरता से देखा जा रहा है।

English      मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info