Breaking News

तुर्की के ख़तरे की पृष्ठभूमि पर ग्रीस फ्रान्स से १८ ‘रफायल’ खरीदेगा – ग्रीस के समाचार पत्र की जानकारी

अथेन्स – भूमध्य समुद्र में तुर्की के बढ़ रहे ख़तरें की पृष्ठभूमि पर ग्रीस नए लड़ाकू विमानों की खरीद की तैयारी में है। इसके लिए ग्रीस की सरकार ने फ्रान्स के साथ चर्चा शुरू की है और ग्रीस १८ ‘रफायल’ विमान खरीदेगा, यह जानकारी स्थानीय अख़बार ने प्रदान की है। इनमें से आठ रफायल विमान तुरंत ही ग्रीस में तैनात किए जाएंगे, यह दावा किया जा रहा है। तुर्की की वायुसेना, नौसेना एवं विमान विरोधी यंत्रणा को फ्रान्स के रफायल विमान आसानी से परास्त कर सकते हैं, ऐसी चर्चा है। इन रफायल विमानों की वजह से भूमध्य समुद्र में युद्ध का पलडा आसानी से ग्रीस के पक्ष में जा सकता है। इस पृष्ठभूमि पर ग्रीस और फ्रान्स के इस सहयोग पर तुर्की से तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ होने की उम्मीद है।

१८ रफायल

ग्रीस में ‘पैरापॉलिटीका’ नामक समाचार पत्र ने फ्रान्स के साथ हो रही इस चर्चा की ख़बर जारी की है। भूमध्य समुद्र में तुर्की ने की हुई विध्वंसकों की तैनाती एवं तुर्की के लड़ाकू विमानों के मंड़राने से इस समुद्री क्षेत्र में काफी तनाव बना है। इसमें तुर्की के प्रगत ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमानों का भी समावेश है। तुर्की की इस तैनाती के विरोध में भी ग्रीस ने अपने ‘एफ-१६’ विमानों की तैनाती की है और ‘संयुक्त अरब अमीरात’ (यूएई) के ‘एफ-१६’ विमानों का बेड़ा भी ग्रीस पहुँचा है। लेकिन, तुर्की के प्रगत ‘एफ-१६’ विमानों को प्रत्युत्तर देने के लिए अपने बेड़े में भी अतिप्रगत विमान मौजूद हों, इसके लिए ग्रीस ने फ्रान्स से रफायल विमानों की खरीद के लिए चर्चा शुरू करने की जानकारी इस समाचार पत्र ने साझा की है। ग्रीस को रफायल विमान देने के लिए फ्रान्स भी उत्सुक है और इससे संबंधित समझौता होने की जानकारी सामने आ रही है।

ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकीस और फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने इस खरीद पर सहमति दर्शाई है। इस दौरान हुई चर्चा के अनुसार ग्रीस फ्रान्स से रफायल विमानों का एक स्क्वाड्रन यानी १८ विमान खरीदेगा। इनमें नई पीढ़ी के रफायल ‘सी एफ३-आर’ लड़ाकू विमानों का भी समावेश है। अन्य ८ विमान पुरानी आवृत्ति के होंगे और इन्हें सीधे फ्रान्स की वायुसेना के बेड़े से दिया जाएगा। फ्रान्स ग्रीस को यह आठ पुरानी आवृत्ति के विमान मुफ्त में दे रहा है, यह दावा भी किया जा रहा है। यह आठ विमान प्रीसा राड़ार और मिका ईएम/आयआर मिसाइलों से सज्जित होंगे, ऐसा कहा जा रहा है। साथ ही ग्रीस अपने बेड़े के २४ ‘मिराज-२००० ५ एमके’ विमानों का फ्रान्स से आधुनिकीकरण करा रहा है। इसके लिए पिछले वर्ष ही समझौता किया गया था। ग्रीस या फ्रान्स ने रफायल विमानों से संबंधित सहयोग को लेकर किसी भी तरह की अधिकृत जानकारी साझा नहीं की है।

१८ रफायल

इसी बीच, इन रफायल विमानों का ग्रीस की वायुसेना में होनेवाला समावेश तुर्की के लिए चुनौती साबित हो सकता है। इसके लिए लीबिया के संघर्ष में फ्रान्स के रफायल विमानों ने तुर्की की हवाई सुरक्षा यंत्रणा पर की हुई कार्रवाई का दाखिला ग्रीस और फ्रान्स के विश्‍लेषक दे रहे हैं। कुछ सप्ताह पहले लीबिया के संघर्ष में हफ्तार बागियों को सहायता प्रदान कर रहे फ्रान्स के रफायल विमानों ने लीबियन हवाई अड्डे पर जोरदार हमले किए थे। इस कार्रवाई में लीबियन सेना के अडड्डे पर तैनात तुर्की की हवाई सुरक्षा यंत्रणा एवं विमान विरोध यंत्रणा तहस नहस होने की ख़बरें प्राप्त हुई थी। लीबिया की सराज सरकार की सुरक्षा के लिए तुर्की ने तैनात की हुई यह यंत्रणा रफायल विमानों के सामने पूरी तरह से नाकाम होने की बात कही जा रही थी। इस घटना के बाद फ्रान्स और तुर्की के बीच तनाव में बढ़ोतरी हुई थी। ऐसी स्थिति में फ्रान्स ने ग्रीस को रफायल विमान प्रदान करने पर भूमध्य समुद्र में जारी तुर्की की लष्करी गतिविधियों को बड़ी चुनौती प्राप्त होने की कड़ी संभावना हैं।

हिंदी    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info