इर्द-गिर्द गुलाम देश रखकर चीन को दुनिया पर राज करना है – अमरीका के वरिष्ठ अधिकारी की फटकार

इर्द-गिर्द गुलाम देश रखकर चीन को दुनिया पर राज करना है – अमरीका के वरिष्ठ अधिकारी की फटकार

हवाई – ‘एक से अधिक महासत्ताएँ दुनिया में हो सकती हैं, यह बात चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत को मान्य नहीं। दुनिया में सिर्फ एक ही महासत्ता हो सकती है, ऐसी चीन की धारणा है। इसके लिए चीन को साम्राज्यशाही का पुराना वैभव हासिल करना है और अन्य लोगों को गुलाम बनाना है’, ऐसी फटकार अमरीका की पॅसिफिक हवाई कमांड के प्रमुख जनरल केनिथ विल्सबॅश ने लगाई। इसी कारण, साउथ चाइना सी के क्षेत्र में चल रही चीन की कुटिल हरकतों को रोकने के लिए अमरीका का हवाई दल, समय पड़ने पर अन्य देशों की हवाई सीमा में घुसकर कार्रवाई करने की तैयारी रखें कामा ऐसी चेतावनी जनरल विल्सबॅश ने दी।

दुनिया पर राज

पिछले चार दिनों में चीन ने अपने पड़ोसी आग्नेय एशियाई देशों के विरोध में लष्करी गतिविधियाँ तीव्र कीं हैं। चीन के लगभग १६ विमानों ने मलेशिया की हवाई सीमा में घुसपैंठ की कोशिश की थी। वहीं, चीन के लड़ाकू और निगरानी विमानों ने अपनी हवाई सीमा में नए से घुसपैंठ की होने का आरोप ताइवान ने किया था। इसके अलावा फिलीपींस, इंडोनेशिया, कंबोडिया इन देशों के साथ भी चीन के विवाद शुरू हैं। साउथ चाइना सी के क्षेत्र में जारी चीन की इस बढ़ती मगरूरी पर जनरल विल्सबॅश ने फटकार लगाई।

‘चीन की कम्युनिस्ट पार्टी सारी दुनिया पर राज करना चाहती है। जहां अपने इर्द-गिर्द गुलाम देश रखकर , उन्हें घुटनों पर लाकर चीन को हुकूमत जतानी है’, ऐसा कहकर जनरल विल्सबॅश ने चीन के कुटिल कारनामों पर माध्यमों का गौर फरमाया। ‘अन्तर्राष्ट्रीय सागरी सीमा में होनेवाले द्वीप चीन की मालिकियत के नहीं हैं, ऐसे द्वीपों की सीमा में भी चीन के कुटिल कारनामें शुरू हैं’, ऐसा दोषारोपण विल्सबॅश ने किया।

दुनिया पर राज

मलेशिया और ताइवान की सीमा में घुसपैठ की कोशिश करके चीन प्रक्षोभक एवं इस क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ानेवाले कारनामे कर रहा होने की आलोचना अमरीका की पैसिफिक कमांड के हवाई कमांड प्रमुख ने की। ‘चीन के इन कारनामों पर कड़ी नजर रखने की आवश्यकता है। चीन की किसी भी खुराफात का उत्तर देने के लिए और वक्त आने पर दूसरे देश की हवाई सीमा में कार्रवाई करने की तैयारी अमरीका को रखनी चाहिए। इसके लिए चीन की हर एक गतिविधि की जानकारी इस क्षेत्र के देश अमरीका को दे दें’, ऐसा आवाहन विल्सबॅश ने किया।

इसी बीच, आनेवाले समय में चीन ताइवान पर कब्जा कर सकता है, ऐसी चेतावनी अमरीका तथा अन्तर्राष्ट्रीय विश्लेषक दे रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर, अमरीका की इंडो-पैसिफिक कमांड ने इस क्षेत्र में अपनी हवाई और सागरी गश्त बढ़ाई है। साथ ही, फिलीपीन्स में लष्करी अड्डे और रक्षा विषयक सहयोग के बारे में भी अमरीका के अधिकारियों की चर्चा शुरू होने की खबरें आईं थीं।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info