इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष दौरे पर रहते हाउथी बागियों का युएई पर क्षेपणास्त्र हमला

दुबई – यमन स्थित हाउथी बागियों ने युएई की राजधानी अबूधाबी पर बैलिस्टिक क्षेपणास्त्रों का हमला किया। युएई की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इस हमले को सफलतापूर्वक छेद दिया। इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष आयसॅक हर्झोग युएई के दौरे पर रहते हाउथियों ने यह हमला किया। साथ ही, इसके बाद भी युएई पर हमले होते रहेंगे, ऐसी धमकी हाउथी बागियों ने दी। पिछले दस दिनों में हाउथी बागियों के युएई पर हमले बढ़े हैं। इस्रायल और युएई के बीच सहयोग बढ़ रहा है, ऐसे में हाउथी बागियों के हमलों में हुई वृद्धि गौरतलब साबित होती है।

इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष

युएई की सरकार से जुड़ी न्यूज़ एजेंसी ने दी जानकारी के अनुसार, सोमवार को सुबह हाउथी बागियों ने बैलिस्टिक क्षेपणास्त्रों का हमला किया। लेकिन क्षेपणास्त्र पहुँच में आने के बाद उसे सफलतापूर्वक छेद दिया गया, ऐसा युएई की न्यूज़ एजेंसी ने अपनी खबर में कहा है। इस कार्रवाई में क्षेपणास्त्र की धज्जियाँ उड़ी होकर, इसमें किसी भी प्रकार की हानि नहीं हुई है, ऐसा सरकारी न्यूज़ एजेंसी ने कहा है। यमन के अल-ज्वाफ इलाके से हाउथी बागियों ने क्षेपणास्त्र का हमला किया था।

इस हमले के घंटेभर बाद हाउथी बागियों ने इस हमले की ज़िम्मेदारी का स्वीकार किया। साथ ही, युएई की राजधानी आबूधाबी और अहम व्यापारी केंद्र दुबई हमारे निशाने पर थे, ऐसा हाउथी बागी संगठन का प्रवक्ता याह्या सरी ने घोषित किया। इस हमले में बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन का इस्तेमाल किया होने की बात सरी ने कही। साथ ही, आनेवाले समय में भी युएई के प्रमुख शहरों को लक्ष्य किया जाएगा, ऐसी धमकी हाउथी संगठन के प्रवक्ता ने दी। युएई की सुरक्षा यंत्रणाओं ने केवल क्षेपणास्त्र की जानकारी दी होकर, दुबई पर हुए ड्रोन्स हमले के संदर्भ में विवरण सार्वजनिक नहीं किया है। हाउथी बागियों ने हमला किया उस समय इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष हर्झोग दुबई में ही थे।

इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष

राष्ट्राध्यक्ष हर्झोग सोमवार को दुबई एक्स्पो प्रदर्शनी की भेंट करनेवाले हैं। इस प्रदर्शनी में इस्रायल की कंपनियों ने भी सहभाग लिया था। उनकी इस भेंट की पृष्ठभूमि पर हाउथी बागियों ने हमला किया हुआ दिख रहा है। युएई और इस्रायल के बीच सहयोग बढ़ रहा है, ऐसे में हाउथी बागियों ने क्षेपणास्त्र और ड्रोन्स के हमले करके युएई को चेतावनी दी है।

इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष आयसॅक हर्झोग ये दो दिन के युएई दौरे पर हैं। इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष ने युएई का किया हुआ यह दौरा, पहला ऐतिहासिक दौरा साबित होता है। इस दौरे में राष्ट्राध्यक्ष हर्झोग ने, युएई को सुरक्षा विषयक सहायता प्रदान करने के लिए इस्रायल सुसज्जित होने का आश्वासन दिया। राष्ट्राध्यक्ष हर्झोग ने हालाँकि इस सहायता का विवरण सार्वजनिक नहीं किया है, फिर भी युएई को हवाई सुरक्षा प्रदान करने की तैयारी इस्रायल कर रहा है, ऐसा दिख रहा है। इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने दस दिन पहले ही इसके संकेत दिए थे।

इसी बीच, पिछले साल बायडेन प्रशासन ने खाड़ी क्षेत्र के देशों में तैनात हवाई सुरक्षा यंत्रणा हटाई है। साथ ही, युएई की लष्करी सहायता भी बायडेन प्रशासन ने रोकी है। उसका असर सऊदी तथा युएई की हवाई सुरक्षा पर हो रहा है। युएई और सऊदी अरब के पास होनेवाली हवाई सुरक्षा यंत्रणा के इंटरसेप्टर्स आनेवाले समय में खत्म होनेवाले होकर, उन्हें नए इंटरसेप्टर्स की आवश्यकता है। पिछले हफ्ते में युएई ने दक्षिण कोरिया के साथ इस मामले में समझौता किया था। भारत से भी इंटरसेप्टर्स की खरीद के बारे में युएई चर्चा कर रहा होने की खबरें आ रही हैं।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info