रशिया ने मिसाइल हमलें तीव्र करने का यूक्रेन का आरोप

- ४ दिनों में १३० से अधिक मिसाइल्स दागी

रशिया ने मिसाइल हमलें तीव्र करने का यूक्रेन का आरोप

मास्को/किव – रशियन रक्षाबलों ने पिछले कुछ दिनों से मिसाइल हमलों की तीव्रता बढ़ाई हैं, ऐसा दावा यूक्रेन ने किया। पिछले चार दिनों के दौरान रशिया ने यूक्रेन पर कुल १३० मिसाइल दांगने की बात यूक्रेन के सेनाप्रमुख वैलरी झैलुझ्निय ने कही। इनमें क्रूझ, बैलेस्टिक एवं सुपरसोनिक मिसाइलों का भारी इस्तेमाल करने की जानकारी यूक्रेन प्रदान कर रहा हैं। रशियन मिसाइलों के हमले में यूक्रेन का भारी नुकसान होरहा हैं और हमलों की तीव्रता कायम रहीं तो यूक्रेन की मुश्किलें अधिक बढ़ सकती हैं, ऐसा दावा विश्लेषकों ने किया हैं। इसी बीच, युद्ध में खो दिया क्षेत्र यूक्रेन फिर से प्राप्त करने मे सफल नहीं होगा, ऐसा विचार बायडेन प्रशासन के अधिकारी व्यक्त कर रहे हैं, ऐसा वृत्त प्रमुख समाचार चैनल ने दिया हैं।

मिसाइल हमलेंमारिपोल और सेवेरोडोनेत्स्क पर नियंत्रण पाने के बाद रशियन रक्षाबलों की आक्रामकता अधिक बढ़ती देखी जा रही हैं। डोन्बास के क्षेत्र में एक के बाद एक प्राप्त हो रहा कब्ज़ा और राजधानी किव से ओडेसा तक शुरू हुए मिसाइल हमलें इसकी पुष्टी करते हैं। यूक्रेन को समर्थन प्रदान कर रहें और भारी मात्रा में हथियारों की आपूर्ति कर रहे ब्रिटेन एवं अमरीका जैसें देश भी इसकी पुष्टी कर रहे हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन एवं अमरीका के वरिष्ठ अधिकारी ने रशिया को डोन्बास में कामयाबी प्राप्त हो रही हैं और उसकी सेना आगे बढ़ रही हैं, यह कबुल किया।

अब यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारी भी रशिया की बढ़ती आक्रामकता को लेकर खुलेआम बयान कर रहे हैं। यूक्रेन के सेनाप्रमुख वैलरी झैलुझ्निय, अंदरुनि सुरक्षामंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की ने रशियन मिसाइल हमलों के बढ़ते दायरे की जानकारी साझा की। ‘चार दिन पहलें रशिया ने ५३ क्रूझ मिसाइल दागीथी। तीन दिन पहलें २६ और दो दिन पहले ४० मिसाइल्स का हमला किया गया। पिछले २४ घंटों में १२ मिसाइल हमलें किए गए हैं’, ऐसा सेनाप्रमुख वैलरी झैलुझ्निय ने कहा। अंदरुनि सुरक्षा मंत्री डेनिस मोनोस्टिर्स्की ने यह कबुल किया कि, रशिया ने पिछले कुछ दिनों में १०० से अधिक मिसाइल दागी। रशिया विभिन्न प्रकार के मिसाइल्स इस्तेमाल कर रही हैं, ऐसा यूक्रेन की वायुसेना ने कहा है।

रशिया से यूक्रेन पर किए जा रहें हमलों में ‘कैलिबर’, ‘केएच-२२’, ‘केएच-५९’ एवं ‘टोश्का-यू’ मिसाइलों का प्रयोग किया गया हैं। पिछले चार दिनों में राजधानी किव, खार्किव, क्रेमेन्चुक, मायकोलेव एवं ओडेसा में इन मिसाइल्स से हमला किया गया हैं। साथ ही डोन्बास के विभिन्न शहरों पर भी मिसाइल दागी जा रही हैं। लुहान्स्क के लिशिचान्स्क पर एक ही समय पर दो बाजू से हमला किया गया, ऐसा स्थानिय यूक्रेन के अधिकारी ने कहा।

English  मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info