क्रिमिया को रशिया से जोड़नेवाले पुल पर बड़ा विस्फोट होने से सनसनी

- यूक्रेन का रशिया को उकसानेवाला बयान

रशिया से जोड़नेवाले

मास्को/किव – सन २०१४ में यूक्रेन से तोड़कर रशिया ने कब्ज़ा किए हुए क्रिमिया प्रांत को रशिया से जोड़नेवाले ‘कर्च ब्रिज’ पर बड़ा विस्फोट हुआ है। विस्फोटकों से भरे हुए ट्रक की सहायता से यह विस्फोट किया गया। इसका ज़िम्मा यूक्रेन ने नहीं स्वीकारा है, फिर भी इस विस्फोट के बाद यूक्रेन विजयी होने का बयान कर रहा है। फ़रवरी में रशियन नौसेना की गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर ‘मॉस्कोवा’ को डुबोने के बाद कर्च ब्रिज यूक्रेन में मौजूद रशिया के सामर्थ्य की साक्ष दे रहे दोनों नष्ट हो गए, ऐसा बयान यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने किया है। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर ज़ेलेनस्की के सहयोगी मिखाइल पोडोलियाक ने कर्च ब्रिज तो सिर्फ एक शुरूआत है, ऐसा कहकर रशिया को उकसाया है। यूक्रेन की यह प्रतिक्रिया इस देश के नेतृत्व की आतंकी प्रवृत्ति पूरे विश्व में भेज रही है, यह आरोप रशियन विदेश मंत्रालय ने लगाया है।

स्थानीय समय के अनुसार सुबह छह बजे कर्च ब्रिज पर यह विस्फोट हुआ। इससे तीन लोगों के मारे जाने की जानकारी रशिया ने साझा की है। सन २०१४ में रशिया ने यूक्रेन के क्रिमिया पर हमला करके कब्ज़ा किया और इसे रशियन संघराज्य से जोड़ दिया। इसके बाद क्रिमिया को रशिया से जोड़ने के लिए कर्च ब्रिज का निर्माण किया गया था। ३.६ अरब डॉलर्स के अभियान के तहत १९ किलोमीटर लंबे इस ब्रीज का निर्माण किया गया और सन २०१८ में रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के हाथों इसका उद्घाटन किया गया था। यह यूरोप में सबसे लंबा पुल माना जाता है। शनिवार को हुए इस विस्फोट के बाद यह पुल पूरी तरह से बंद है। क्रिमिया पर रशिया के अवैध कब्ज़े को इससे खतरा होने के संकेत देकर यूक्रेन इस पर विजयी होने का बयान कर रहा है।

रशिया से जोड़नेवाले

रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के ७० वें जन्मदिन पर ही यह विस्फोट करके यूक्रेन एवं पश्चिमी देशों ने पुतिन को शुभकामनाएं दी हैं, यह दावा कुछ लोगों ने किया है। लेकिन, पूरे विश्व के विश्लेषक इस पर रशिया का तीखा जवाब आए बिना नहीं रहेगा, ऐसी चिंता व्यक्त कर रहे हैं। अपने खिलाफ हुई किसी भी कार्रवाई को बड़ी गंभीरता से लेनेवाले रशिया जैसा देश इस हमले का जोरदार जवाब देगा और इसके बाद यूक्रेन युद्ध की तीव्रता कई गुना बढ़ेगी, ऐसा बयान अंतरराष्ट्रीय माध्यम भी करने लगे हैं। इसी में यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय और यूक्रेनी राष्ट्राध्यक्ष ज़ेलेन्स्की के सहयोगियों ने इस पर रशिया को उकसानेवाले बयान किए हैं।

रशिया से जोड़नेवाले

रशियन नौसेना की गाइडेड मिसाइल ड्रिस्ट्रॉयर यानी विध्वंसक ‘मॉस्कोवा’ और कर्च ब्रिज यह रशिया के सामर्थ्य के दोनों प्रतीक अब नष्ट हुए हैं, ऐसा दावा यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने किया। यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद रशियन नौसेना के ‘मॉस्कोवा’ विध्वंसक को हमने डुबोया, यह दावा यूक्रेन ने किया था। इसके बाद अब कर्च ब्रिज नष्ट किया गया है, यह बात रशिया का सामर्थ्य घटाने के संकेत हैं, ऐसा यूक्रेन का रक्षा मंत्रालय कह रहा है। इसके अलावा राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की के सहयोगी मिखाईल पोडोलियाक ने कर्च ब्रिज तो सिर्फ एक शुरूआत होने का बयान करके अगले समय में रशिया को बड़ा नुकसान सहना होगा, ऐसी चेतावनी दी है। इसका रशिया के विदेश मंत्रालय ने संज्ञान लिया है।

रशियन विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़ाखारोवा यूक्रेन के सामने आ रहे बयान यूक्रेनी नेतृत्व के आतंकी प्रवृत्ति का प्रदर्शन हैं, यह आरोप लगाया।

मराठी

या बातमीबाबत आपले विचार आणि अभिप्राय व्यक्त करण्यासाठी खाली क्लिक करा:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info