रशिया ने यूक्रेन पर की सौ से अधिक मिसाइल और ड्रोन्स की बौछार

- कुछ मिसाइलें मोल्दोवा और रोमानिया के करीब टकराने का हुआ दावा

मास्को/किव – यूक्रेन अभियान शुरू हुए एक साल पूरा हो रहा है और इसी बीच रशिया ने फिर से अपनी सैन्य ताकत और सामर्थ्य दिखा दिया है। गुरूवार रात और शुक्रवार की सुबह को यूक्रेन पर भारी मात्रा में मिसाइल और ड्रोन हमले किए गए। राजधानी किव के साथ खार्किव, ओडेसा जैसे १० प्रांत इन हमलों में लक्ष्य किए गए, यह कहा जा रहा है। दिसंबर के बाद रशिया ने पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में मिसाइल और ड्रोन्स से हमला किया है। इस हमले की वजह से यूक्रेन के कई शहरों में फिर से ‘ब्लैकआउट’ होता देखा गया है। यह हमला रशिया का नया धावा शुरू होने के संकेत है, ऐसा दावा यूक्रेनी अधिकारियों ने किया।

क्षेपणास्त्रे व ड्रोन्सचा

गुरूवार रात से ही रशिया के लड़ाकू विमान और ‘ब्लैक सी’ में तैनात युद्धपोतों से मिसाइलें दागी गईं। शुक्रवार दोपहर तक जारी रहे इस हमले में कुल १०६ मिसाइलें और सात ‘अटैक ड्रोन्स’ इस्तेमाल किए गए। इनमें ७१ कैलिबर, ‘केएच-१०१’ और ‘केएच-५५५’ मिसाइलों के साथ ३५ ‘एस-३००’ मिसाइलें दागी गईं, यह जानकारी यूक्रेन के रक्षा विभाग ने प्रदान की। इनमें से लगभग ६० मिसाइलें यूक्रेन सेना द्वारा मार गिराने का दावा किया जा रहा है।

क्षेपणास्त्रे व ड्रोन्सचा

राजधानी किव, खार्किव, ओडेसा, डिनिप्रोपेट्रोवस्क, विनित्सिआ, झाइटोमिर समेत यूक्रेन के अधिकांश प्रांत और इनके प्रमुख शहरों को लक्ष्य किया गया। इन हमलों की वजह से यूक्रेन के अधिकांश शहरों में फिर से ‘ब्लैकआउट’ हुआ है। यूक्रेन के दक्षिणी ओर दागी गई कुछ मिसाइलें मोल्दोवा एवं रोमानिया के करीब जा टकराने की बात कही जा रही है। रशियन मिसाइलों ने हमारी हवाई सीमा का उल्लंघन किया, ऐसा आरोप मोल्दोवा लगा रहा है। ऐसे में रोमानिया की सीमा से मात्र ३५ किलोमीटर दूरी से रशियन विमान ने उड़ान भरी, ऐसा सूत्रों का कहना है।

क्षेपणास्त्रे व ड्रोन्सचा

रशिया के इन हमलों की वजह से यूक्रेन और पश्मिची गुटों के लगातार दावे झूठे होने की बात साबित हुई है। यूक्रेन और इसकी समर्थक अमरीका एवं यूरोपिय देशों ने रशिया की सैन्य ताकत घटने के बड़े-बड़े दावे किए थे। पिछले साल अक्तुबर में रशिया के मिसाइल हमले उसकी आखिरी कोशिश है और रशिया का शस्त्र भंड़ार खत्म होने की कगार पर है, ऐसा बयान पश्चिमी माध्यम और विश्लेषकों ने किया था। लेकिन, वास्तव में इसके बाद हर बार बड़े हमलों में रशिया कम से कम ४० से १०० से अधिक मिसाइलें या ड्रोन्स का इस्तेमाल कर रही है। इससे रशिया का मिसाइल एवं ड्रोन्स का भंड़ार खत्म होने की कगार पर है, यह दावे झूठे साबित हुए हैं।

रशिया के यह मिसाइल एवं ड्रोन हमले नए आक्रमण के संकेत हैं, ऐसा दावा यूक्रेनी अधिकारियों ने किया। २४ फ़रवरी को रशिया-यूक्रेन संघर्ष शुरु हुए एक साल पूरा हो रहा है। इस पृष्ठभूमि पर रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन फिर से हमले करेंगे, ऐसे दावे यूक्रेन और पश्चिमी यंत्रणा कर रही है। नए हमलों के लिए रशिया ने कुल १,८०० टैंक्स और ४०० लड़ाकू विमान तैयार होने की बात कही जा रही है। यूक्रेनी अधिकारियों के दावे के अनुसार नए हमलों के लिए पांच लाख सैनिकों की तैनाती की जाएगी और डोन्साबर क्षेत्र के साथ खार्किव प्रांत और दक्षिण यूक्रेन के हिस्से को लक्ष्य किया जाएगा।

English मराठी

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info