रशिया ने मध्य यूक्रेन में किए मिसाइल हमले में काफी लोगों के हताहत होने का दावा

- डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ में यूक्रेन ने किए हमलों पर रशिया का प्रत्युत्तर 

किव/मास्को – यूक्रेन की सरकार ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में कामयाबी हासिल होने के दावे कर रही हैं और इसी बीच रशिया ने मध्य यूक्रेन में जोरदार मिसाइल और ड्रोन हमले किए। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की के ‘होमटाऊन’ के तौर पर जाने जा रहे ‘क्रिव्यी रिह’ शहर को लक्ष्य किया गया है। वहां जारी हमलों के बीच में ही डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ प्रांत के सरहदी क्षेत्र में शुरू यूक्रेन के हमलों को नाकाम करने का दावा रशियन सेना ने किया है। इसी बीच यूक्रेन के ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ कई महीनों तक शुरू रह सकता हैं, ऐसा दावा फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने किया।

मिसाइल

सोमवार रात से ही यूक्रेन के डिनिप्रिपेट्रोवस्क प्रांत के क्रिव्यी हिर शहर पर १४ मिसाइलें और पांच ड्रोन के हमले होने की जानकारी यूक्रेनी यंत्रणा ने साझा की। इन हमलों में कम से कम ११ लोग मारे गए हैं और २५ से अधिक घायल हुए हैं। इन हमलों में कई इमारतें और बुनियादी सुविधाओं का भारी नुकसान हुआ है। इस दौरान गिरी इमारतों के मलबे में कई लोग दबे होने की बात कही जा रही है। इस वजह से आगे के समय में इन हमलों में मारे गए लोगों की संख्या बढ़ने का ड़र जताया जा रहा है। इस साल में क्रिव्यी रिह शहर पर हुआ यह अब तक का सबसे बड़ा हमला होने की जानकारी स्थानीय सूत्रों ने प्रदान की।

मिसाइल

क्रिव्यी रिह के साथ ही राजधानी किव एवं खार्किव प्रांत पर भी मिसाइल हमले होने की बात यूक्रेन ने कही है। खार्किव में बिजली प्रकल्प को लक्ष्य किया गया। वहीं, राजधानी किव में किए गए मिसाइल हमलों को नाकाम करने का दावा यूक्रेन ने किया। रशिया ने पिछले डेढ़ महीनों से यूक्रेन की राजधानी किव समेत अन्य शहरों पर लगातार मिसाइल और ड्रोन हमले किए हैं। आगे भी इन हमलों की तीव्रता बरकरार रखने के संकेत रशियन अधिकारियों ने दिए हैं। लगातार हो रहे इन हमलों के कारण रशिया की सैन्य क्षमता कम होने के दावे कर रहें पश्चिमी माध्यम और विश्लेषकों को इससे तमाचा जड़ा होने की बात कही जा रही है।

सोमवार को ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के तहत डोनेत्स्क प्रांत के चार गांवों पर कब्ज़ा पाने का दावा यूक्रेनी अधिकारियों ने किया था। साथ ही अगले २४ घंटे में और कुछ गांव और इलाके पर कब्ज़ा होगा, ऐसा उन्होंने कहा था। लेकिन, यूक्रेन के यह दावे रशियन सेना ने ठुकराए हैं और बिल्कुल इससे उल्टी स्थिति होने का दावा किया। डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ प्रांत के सरहदी इलाके के ‘मोक्रि यालि रिवर’ क्षेत्र में रशिया और यूक्रेनी सेना का घनघोर संघर्ष हो रहा है। यूक्रेनी सेना ने इस क्षेत्र पर किए हमलों को नाकाम किया गया है और यूक्रेन को किसी भी तरह से नई सफलता प्राप्त नहीं हुई है, ऐसा रशियन रक्षा विभाग ने कहा है।

इसी बीच यूक्रेन ने शुरू किया ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ कई महीनों तक शुरू रहेगा, ऐसा फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन का कहना हैं। सोमवार को फ्रान्स में जर्मनी, पोलैण्ड और फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष की विशेष बैठक हुई। इस बैठक के बाद राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने नाटो देशों से यूक्रेन को हो रही हथियारों की आपूर्ति जारी रहेगी और ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में यूक्रेन को कामयाबी मिलेगी, यह विश्वास भी व्यक्त किया। यूक्रेन के वरिष्ठ सलाहकार ने खोया हुआ सभी इलाका फिर से पाने तक ‘काउंटर ऑफएन्सिव’ शुरू रहेगा, ऐसा कहा है।

रशिया के क्रास्नोदर स्थित ईंधन प्रकल्प पर यूक्रेन का ड्रोन हमला

मास्को – क्रिमिया की सीमा के करीबी क्रास्नोदर प्रांत में यूक्रेन ने ड्रोन हमला करने की खबर है। इस ड्रोन हमले में क्रास्नोडर शहर के ईंधन प्रकल्प में बड़ी आग भड़की और कुछ लोगों के घायल होने की बात कही जा रही है। ईंधन प्रकल्प में लगी आग बुझाने के लिए लगभग १०० से अधिक सैनिक घटना स्थल पर पहुंचे होने की जानकारी स्थानीय समाचार चैनल ने साझा की। आग के फोटो भी सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुए हैं।

यूक्रेन ने क्रास्नोदर प्रांत में ड्रोन हमला करने की पिछले महीने से यह चौथी घटना है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के निजी निवास से क्रास्नोदर ईंधन प्रकल्प कुछ ही मिल दूरी पर हैं। इस वजह से यूक्रेन के इस हमले की अहमियत अधिक बढ़ती देखी जा रही है। इसी कारण से माध्यमों ने इस हमले का विशेष संज्ञान लिया हैं।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info