Breaking News

ब्रुसेल्स पर हुआ आतंकवादी हमला यानी तीसरा विश्वयुद्ध ही है – इस्रायल रक्षामंत्री

इस्रायल के रक्षामंत्री का दावा

aa00896a-384a-4ee8-84c2-87efb5b2ef99

बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स पर हुए आतंकवादी हमलें यह तीसरा विश्वयुद्ध ही है, ऐसा दावा इस्रायली रक्षामंत्री ने किया। पिछले कई वर्षों से कट्टरपंथियों द्वारा पश्चिमी संस्कृति एवं मुक्त विचारप्रणालि पर लगातार हमलें किये जा रहे हैं और यह तीसरे विश्वयुद्ध का ही भाग है, ऐसा इस्रायल के रक्षामंत्री मोशे यालॉन ने कहा। इस्रायल सहित पश्चिमी देशों को चाहिए कि वे इन आतंकवादी हमलों के खिलाफ़ एक होकर उनका मुक़ाबला करें।

‘दुनिया फिलहाल तीसरे विश्वयुद्ध का अनुभव कर रही है। पश्चिमी संस्कृति जिस मुक्त विचारप्रणालि का पुरस्कार करती है, उसपर लगातार हमले किये जा रहे हैं। हम जिन मूल्यों का समर्थन करते है, उनके विरोध में विश्वयुद्ध छेड़ा गया है। सभी स्तरों पर उचित मार्गों से एवं साधनों से यदि इसका मुक़ाबला नहीं किया गया, तो उसकी मार बार बार पड़ती रहेगी और उसमें से अराजक भी फैल सकता है’, ऐसी चेतावनी इस्रायली रक्षामंत्री ने दी।

‘इस्रायली आर्मी रेडिओ’ के साथ की हुई बातचीत में यालॉन ने, इस्रायल बेल्जियम के साथ सभी युरोपीय देशों की हर संभव सहायता करेगा, ऐसा आश्वासन भी दिया। ‘पश्चिमी देशों को चाहिए कि वे आतंकवाद की जड़, उसके संस्थापक, समर्थक इन सभी घटकों के विरोध में एक होकर, किसी भी प्रकार का समझौता न करते हुए, दृढ़ निश्चय के साथ संघर्ष करें। उसके लिए इन देशों की सुरक्षायंत्रणाएँ एवं गुप्तचरसंस्थाएँ इन्हें मिलजुलकर काम करना होगा’, ऐसा आवाहन भी उन्होंने किया।

ब्रुसेल्स में ‘आयएस’ ने कराये हुए आतंकवादी हमलों में ३० से भी अधिक लोगों की जानें गयी हैं। युरोप में चार महीनों में कराया गया यह दूसरा बड़ा आतंकवादी हमला है। अमरीका एवं इस्रायल के वरिष्ठ नेता तथा अधिकारी यह आरोप कर रहे हैं कि इन हमलों के लिए, युरोपीय देशों द्वारा कट्टरपंथियों से रहनेवाले ख़तरे की ओर की गयी नज़रअंदाज़ी ही जिम्मेदार है। इस पार्श्वभूमि पर, इस्रायल के रक्षामंत्री द्वारा, ये आतंकवादी हमलें यानी ठेंठ तीसरा विश्वयुद्ध होने का दावा किया जाना लक्षणीय साबित हुआ है।

 

(Courtesy: www.newscast-pratyaksha.com)

leave a reply